Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hanuman ji: इन लोगों से सदा नाराज रहते हैं हनुमान जी, पूजा-पाठ का भी नहीं मिलता कोई फल

हनुमान जी हिंदू धर्म के सबसे पूजनीय देवताओं में से एक माने जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि बजरंगबली की कृपा से व्यक्ति के सभी भय और चिंताएं दूर होती हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं कि वह कौन-सी आदते हैं जिनसे हनुमान जी आपसे रुष्ट हो सकते हैं। ऐसे में इन आदतों या कर्मों को तुरंत ही छोड़ देना चहिए।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Wed, 21 Aug 2024 03:34 PM (IST)
Hero Image
Hanuman ji इस लोगों से सदा नाराज रहते हैं हनुमान जी।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू धर्म में ऐशा माना जाता है कि हनुमान जी की साधना करने वाले साधक को कई कष्टों से मुक्ति मिल जाती है। मंगलवार का दिन हनुमान आराधना के लिए सबसे उत्तम माना गया है। इस दिन साधक हनुमान जी की कृपा प्राप्ति के लिए तरह-तरह के जतन करते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनले बजरंगबली हमेशा नाराज रहते हैं।

इनसे नाराज रहते हैं बजरंगबली

जो व्यक्ति हमेशा अहंकार से भरा रहता है, या फिर खुद को दूसरों से बड़ा समझता है, उनसे हनुमान जी हमेशा नाराज बने रहते हैं। ऐसे लोगों को हनुमान जी की कृपा प्राप्त नहीं होती। ऐसे में यदि आप हनुमान जी की कृपा के पात्र बनना चाहते हैं, तो इसके लिए अंदर के अंहकार का त्याग कर देना चाहिए।

नहीं प्राप्त होती कृपा

ऐसा कहा जाता है कि जो लोग दूसरों की सफलता से कभी खुश नहीं होते और अन्य लोगों की खुशी को देखकर जलते हैं, उन्हें भी हनुमान जी की नाराजगी झेलनी पड़ती है। इसलिए व्यक्ति को कभी किसी से ईर्ष्या नहीं करनी चाहिए और दूसरों की खुशी में खुश होना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Zodiac Signs: 4 राशियों पर हमेशा बरसती है हनुमान जी की कृपा, धन से भरी रहती है तिजोरी

छोड़ दें ये आदतें

जो व्यक्ति हमेशा नकारात्मक चीजे ही सोचता है या फिर कभी जीवन में आगे बढ़ने का नहीं सोचता, ऐसे लोगों से हनुमान जी भी नाराज बने रहते हैं। वहीं जो व्यक्ति दूसरों का मनोबल गिराता है, उन्हें भी हनुमान जी की कृपा की प्राप्ति नहीं होती। इसलिए जितना जल्दी हो सके अपनी इस आदत को छोड़ दें।

स्वभाव में लाएं बदलाव

अगर आप चाहते हैं कि हनुमान जी की कृपा आपके ऊपर बनी रहे, तो इसके लिए कभी भी बड़ों का अपमान न करें और न बेवजह क्रोध करें। क्योंकि ऐसे स्वभाव वाले व्यक्ति को भी हनुमान जी बिल्कुल भी पसंद नहीं करते। वहीं, जो व्यक्ति अधर्म का रास्ता अपनाता है और दूसरों को भी उसपर चलने के लिए प्रेरित करता है, उस व्यक्ति को भी हनुमान जी की नाराजगी झेलनी पड़ती है।

यह भी पढ़ें - Hanuman ji Puja: बजरंगबली की पूजा में जरूर चढ़ाएं ये चीजें, सभी कष्टों का होगा निवारण

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।