Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hanuman ji Puja: मंगलवार को क्यों कहा जाता है हनुमान जी का दिन, इस दिन व्रत के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

हिंदू धर्म में सबसे ज्यादा पूजे जाने वाले देवी-देवताओं में से एक हनुमान जी हैं। इनकी पूजा करने से व्यक्ति को किसी भी प्रकार की चिंता और भय नहीं सताता। जहां भगवान हनुमान की कृपा होती है वहां किसी भी प्रकार की नकारात्मक शक्ति नहीं आ सकती।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Thu, 08 Jun 2023 02:58 PM (IST)
Hero Image
Hanuman ji Puja मंगलवार को क्यों कहा जाता है हनुमान जी दिन।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Hanuman ji Puja: हिंदू धर्म में प्रत्येक दिन किसी-न-किसी देवी-देवता को समर्पित है। वैसे ही मंगलवार का दिन राम भक्त हनुमान को समर्पित है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों को विशेष लाभ मिलता है। हनुमान जी को संकटमोचक भी कहा जाता है। क्योंकि वह अपने भक्तों के सभी कष्ट हरते हैं।

मंगलवार के दिन क्यों की जाती है हनुमान जी की पूजा

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, मंगलवार के ही दिन बजरंगबली का जन्म हुआ था। इसी वजह से उनकी पूजा के लिए यह दिन समर्पित होता है। यही कारण है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत किया जाता है। इस दिन व्रत करने से जीवन के सभी प्रकार के कष्ट और संकट दूर होते हैं। वहीं मंगल ग्रह का संबंध भी हनुमान जी से माना गया है तो इस वजह से भी मंगलवार को हनुमान जी की पूजा की जाती है।

इस दिन पूजा से क्या मिलते हैं लाभ

ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन कठोर नियमानुसार बजरंगबली की पूजा करने से वह जल्दी प्रसन्न होते हैं। और अपने भक्तों के सभी कष्ट हर लेते हैं। इस दिन उपवास करने और सुंदरकांड का पाठ करने से मंगल के अशुभ प्रभाव भी दूर होते हैं। इस दिन ‘ऊॅं श्री हनुमंते नम:’ मंत्र का जाप करने पर विशेष फल मिलता है।

मंगलवार के व्रत में इन बातों का रखें ध्यान

मंगलवार के व्रत में सबसे ज्‍यादा ध्‍यान पवित्रता का रखा जाना चाहिए है। पूजा के वक्त मन को इधर-उधर न भटकने दें। इस दिन व्रत रखते हैं तो नमक का सेवन न करें। इसके साथ ही अगर किसी मीठी वस्तु का दान करते हैं तो उसे स्वयं ग्रहण न करें। मंगलवार के व्रत में काले या सफेद वस्त्र पहनकर हनुमान जी की पूजा नहीं करनी चाहिए। इस दिन लाल कपड़े पहनना सबसे अच्छा होता है। व्रत रखने वाले व्यक्ति को दिन भर में केवल एक बार भोजन करना चाहिए।

 

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'