Move to Jagran APP

Happy Married Life Tips: जीवन में प्रेम बनाए रखने के लिए करें ये उपाय, ताउम्र बना रहेगा साथ

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके प्रेम संबंध में हमेशा प्रेम बना रहे। कभी-कभी भाग्य साथ नहीं देता और व्यक्ति को अपनी लव लाइफ में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यदि आप भी अपने वैवाहिक जीवन में जीवन भर प्रेम बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ उपाय कर सकते हैं। आइए जानते हैं प्रेम संबंध को मजबूत बनाने के कुछ असरदार उपाय।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Wed, 14 Feb 2024 06:58 PM (IST)
Hero Image
Happy Married Life Tips: जीवन में प्रेम बनाए रखने के लिए करें ये उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Marriage Remedies in Hindi: कई बार रिश्तों में न चाहते हुआ भी खटास पैदा हो जाती है। ऐसे में वैवाहिक जीवन या प्रेम संबंध में शांति और प्यार बनाए रखने के लिए आप ये उपाय कर सकते हैं। इस उपायों को करने से आपको अपनी लव लाइफ में लाभ देखने को मिल सकता है।

रोजाना करें इस चालीसा का पाठ

माना जाता है कि यदि शादीशुदा महिलाएं पूजा के दौरान रोजाना दुर्गा चालीसा का पाठ करती हैं और मां दुर्गा के 108 नामों का जाप करती हैं, तो इससे विशेष लाभ देखने को मिल सकता है। ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में प्रेम बना रहता है। इसके साथ ही सुंदरकांड का पाठ  करने से भी दांपत्य जीवन अपार खुशियां मिलती हैं।

गुरुवार के दिन करें ये काम

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित माना गया है। ऐसे में वैवाहिक जीवन में लाभ पाने के लिए किसी भी शुक्ल पक्ष के गुरुवार को भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करें। इसके लिए सर्वप्रथम विष्णु और लक्ष्मी जी की प्रतिमा को चौकी पर रखकर उनके सम्मुख आसन लगाकर बैठ जाएं।

इसके बाद ''ऊँ लक्ष्मी नारायणाय नमः'' मंत्र का जाप करें। ऐसा आपको गुरुवार के दिन से स्फटिक की माला से प्रतिदिन तीन माला जाप करना है। साथ ही लगातार तीन माह तक प्रत्येक गुरुवार को भगवान विष्णु के मंदिर में जाकर प्रसाद अर्पित करें।

यह भी पढ़ें - Jaldi Vivah Ke Upay : शादी में आ रही है बाधा? तो इन उपायों और मंत्र के जाप से जल्द बजेगी शहनाई

जीवन भर बना रहेगा प्यार

अपने जीवनसाथी की उम्र भर साथ पाने के लिए ये खास उपाय कर सकते हैं। इसके लिए हर शुक्रवार के दिन राधा-कृष्ण के मंदिर जाकर उन्हें फूलों की माला और मिश्री का भोग अर्पित करें। हिंदू धर्म में राधा-कृष्ण को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में इस उपाय को करने से आपके और आपके पार्टनर का साथ जीवन भर बना रहता है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'