Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hariyali Amavasya 2024: हरियाली अमावस्या पर इन कामों से बनाएं दूरी, वरना बढ़ सकती है दिक्कतें

सावन माह में आने वाली अमावस्या को हरियाली अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। यह तिथि भगवान शिव के पूजन के लिए उत्तम मानी गई है। साथ ही यह तिथि पितरों के तर्पण आदि के लिए भी विशेष मानी जाती है। ऐसे में हरियाली अमावस्या पर महादेव की कृपा प्राप्ति के लिए आपको इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Sat, 03 Aug 2024 12:04 PM (IST)
Hero Image
Hariyali Amavasya 2024 हरियाली अमावस्या पर न करें ये काम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, प्रत्येक माह की कृष्ण पक्ष की 15वीं तिथि को अमावस्या के रूप में मनाया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण तिथि मानी जाती है। ऐसे में इस दिन कुछ विशेष नियमों का ध्यान जरूर रखना चाहिए, ताकि जीवन में शुभ परिणाम मिल सकते हैं। यदि आप जीवन में अशुभ परिणाम नहीं चाहते, तो अमावस्या पर भूलकर भी ये काम न करें। 

हरियाली अमावस्या का मुहूर्त (Hariyali Amavasya Muhurat)

सावन माह की अमावस्या तिथि शनिवार 03 अगस्त, 2024 को दोपहर 03 बजकर 50 मिनट पर शुरू हो रही है। यह तिथि का समापन रविवार 04 अगस्त, 2024 को दोपहर 04 बजकर 42 मिनट तक रहने वाली है। ऐसे में उदया तिथि के मुताबिक, सावन की हरियाली अमावस्या रविवार, 04 अगस्त को मनाई जाएगी।

इन चीजों के सेवन से बचें

अमावस्या के दिन खानपान का भी जरूरी रूप से ध्यान रखना चाहिए। इस दिन मांस-मदिरा आदि का बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। साथ ही इस दिन लहसुन-प्याज के सेवन से भी बचें। इन बातों का ध्यान न रखने पर व्यक्ति को धन संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इन कामों से बनाएं दूरी

मान्यताओं के अनुसार, अमावस्या के दिन बाल, नाखून आदि काटने से भी बचना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में कई तरह की परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। इसके साथ ही अमावस्या तिथि पर बाल धोने की भी मनाही है। साथ ही इस तिथि पर शुभ कार्य जैसे मुंडन और गृह प्रवेश आदि भी नहीं करने चाहिए।

यह भी पढ़ें - Hariyali Amavasya 2024: हरियाली अमावस्या को लेकर न हों कन्फ्यूज, नोट करें सही डेट और शुभ मुहूर्त

मां लक्ष्मी को न करें नाराज

अमावस्या के दिन किसी भी प्रकार का लड़ाई-झगड़ा न करें और न ही किसी से अपशब्द कहें। साथ ही इस दिन गुस्से और हिंसा से भी दूर रहना चाहिए। कुछ मान्यताओं के अनुसार, अमावस्या पर झाड़ू खरीदना भी शुभ नहीं माना जाता। इससे मां लक्ष्मी आपसे रुष्ट हो सकती हैं, जिससे धन संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।