Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindu New Year 2024: हिंदू नववर्ष पर इन राशियों को मिलेगा लाभ, खुल जाएंगे किस्मत के दरवाजे

हिंदी कैलेंडर के अनुसार प्रत्येक वर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से हिंदू नववर्ष का आरंभ होता है। ऐसे में इस साल नववर्ष की 09 अप्रैल 2024 से हो रही है। ब्रह्म पुराण में कहा गया है कि इसी तिथि पर ब्रह्मा जी ने सृष्टि का निर्माण किया था। इसलिए इस तिथि से ही हिंदू नव वर्ष की शुरुआत मानी जाती है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Wed, 03 Apr 2024 10:21 AM (IST)
Hero Image
Lucky zodiac signs on New Year हिंदू नववर्ष पर इन राशियों को मिलेगा लाभ।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Lucky zodiac signs on New Year: अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, हर साल 1 जनवरी से नए साल की शुरुआत होती है। लेकिन वहीं, हिंदी कैलेंडर के अनुसार, नया साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होता है। ऐसा माना जा रहा है कि नव वर्ष की शुरुआत से ही कुछ राशियों को विशेष लाभ मिलने वाला है। ऐसे में आइए जानते हैं कि हिंदू नववर्ष के मौके पर वह भाग्यशाली राशियां कौन-सी होंगी।

वृषभ राशि

हिंदू नव वर्ष के मौके पर वृषभ राशि के जातकों को जीवन में विशेष लाभ देखने को मिल सकता है। जो लोग नौकरी आदि के लिए प्रयास कर रहे हैं, उन्हें सफलता मिल सकती है। साथ ही आपके लिए वेतन में वृद्धि के योग्य बना रहे हैं, जिससे आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी।

पुराने किए गए निवेश से भी आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। वहीं, कर्ज का भार भी काम हो सकता है। यदि नया बिजनेस शुरू करना अपने चाहते हैं, तो यह समय आपके लिए अच्छा रहेगा। नया प्रॉपर्टी या वाहन आदि खरीद सकते हैं।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए नव वर्ष का समय अच्छा माना जा रहा है। करियर और कारोबार से जुड़े लोगों को लाभ मिलेगा। आपकी आय में बढ़ोतरी हो सकती है। सेहत के मामले में भी नववर्ष का यह समय आपको अच्छे परिणाम दे सकता है।

यह भी पढ़ें - Akshaya Tritiya 2024: इस साल कब है अक्षय तृतीया? जानें, शुभ मुहूर्त, योग एवं धार्मिक महत्व

धनु राशि

धनु राशि के जातक इस साल खूब लाभ कामाएंगे। आपके खर्चों में कमी आएगी और धन संचय बढ़ेगा। साथ ही आप तनाव आदि से मुक्ति पा सकते हैं। इस वर्ष सकारात्मक ऊर्जा व आत्मविश्वास से भरे रहेंगे। शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों को भी अच्छे अवसर प्राप्त होंगे।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'