Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Holi 2023 Astrology Tips: होली पर राशिनुसार इस रंग के कपड़े पहनकर खेलें रंग, सुख-समृद्धि के साथ मिलेगी सफलता

Lucky Holi Colors You Sould Wear According to Your Zodiac Sign ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह और नक्षत्र के हिसाब से अगर रंग का चुनाव किया जाए तो कई समस्याओं से छुटकारा मिलने के साथ सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

By Shivani SinghEdited By: Shivani SinghUpdated: Mon, 06 Mar 2023 03:34 PM (IST)
Hero Image
Holi 2023 Astrology Tips: होली पर राशिनुसार इस रंग के कपड़े पहनकर खेले रंग

नई दिल्ली, Holi 2023 Outfit Color According to Your Zodiac Sign: रंगों का त्योहार होली पूरे भारत और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह त्योहार केवल एक दूसरे पर रंग लगाने का ही नहीं है, बल्कि यह लोगों को एक साथ लाता है, दोस्ती को बढ़ावा देता है और प्यार और खुशियां फैलाता है। हर साल फाल्गुन के हिंदू महीने में पूर्णिमा के दिन होली मनाई जाती है। होली आते ही लोग रंग, मिठाई और नए कपड़े खरीद के त्योहार की तैयारी शुरू कर देते हैं।

प्रसिद्ध ज्योतिषी, पंडित जगन्नाथ गुरुजी कहते हैं कि अगर आप सोच रहे हैं कि इस वर्ष होली में क्या पहनना शुभ होगा, तो ऐसे में राशि के हिसाब से पहनना शुभ होगा। जानिए राशि के अनुसार, किन रंग के कपड़े पहनकर खेलें होली।

Holi 2023 Rashifal: मेष से लेकर मीन राशि तक, जानिए राशि के अनुसार कैसा बीतेगा होली का दिन

मेष राशि (21 मार्च – 19 अप्रैल)

मेष एक अग्नि राशि है और इस राशि के तहत पैदा हुए लोग अपने ऊर्जावान, भावुक और साहसी स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। मेष राशि वालों के लिए बोल्ड और चमकीले रंग जैसे लाल, नारंगी और पीला रंग होली के लिए उपयुक्त हैं। ये रंग उनकी भावुक और जीवंत भावना का प्रतिनिधित्व करते हैं और उन्हें भीड़ में अलग दिखने में मदद करेंगे।

वृषभ राशि (20 अप्रैल – 20 मई)

वृषभ एक पृथ्वी चिंह है और टॉरियन अपने विलासिता और आराम के प्यार के लिए जाने जाते हैं। होली के लिए, वृषभ राशि वालों को गुलाबी, नीले और हरे रंग के पेस्टल रंगों जैसे नरम और सुखदायक रंग पहनने चाहिए। ये रंग उन्हें आराम करने और आराम से त्योहार का आनंद लेने में मदद करेंगे।

Weekly Vrat Tyohar 6 To 12 March 2023: होली से लेकर रंग पंचमी तक, मार्च के दूसरे सप्ताह में पड़ेंगे ये पर्व

मिथुन राशि (21 मई – 20 जून)

मिथुन एक हवाई राशि है और जेमिनी अपनी बुद्धिमत्ता, जिज्ञासा और बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाने जाते हैं। होली के लिए जेमिनी को ऐसे रंग पहनने चाहिए, जो उनके बहुआयामी व्यक्तित्व को दर्शाते हों। पीला, नारंगी और हरा जैसे रंग इनके लिए उत्तम है क्योंकि ये इनके जीवंत और जिज्ञासु स्वभाव का प्रतिनिधित्व करते हैं।

कर्क राशि (21 जून – 22 जुलाई)

कर्क एक जल राशि है और कर्क राशि वाले अपने भावनात्मक और संवेदनशील स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। होली के लिए, कर्क राशि वालों को ऐसे रंग पहनने चाहिए, जो उनकी कोमल और पोषण की भावना को दर्शाते हों। नीले, गुलाबी और बैंगनी रंग के कोमल पेस्टल शेड्स उनके लिए उपयुक्त हैं, क्योंकि वे उनकी देखभाल और प्रेमपूर्ण प्रकृति का प्रतिनिधित्व करते हैं।

सिंह राशि (23 जुलाई – 22 अगस्त)

सिंह एक अग्नि राशि है और इस राशि के तहत पैदा होने वाले लोग अपने आत्मविश्वास, नेतृत्व गुणों और तड़क-भड़क के लिए जाने जाते हैं। होली के लिए सिंह राशि वालों को चमकीले और बोल्ड रंग जैसे लाल, नारंगी और सुनहरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए। ये रंग उनके शाही और राजसी व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्हें एक बयान देने में मदद करेंगे।

कन्या राशि (23 अगस्त – 22 सितंबर)

कन्या एक पृथ्वी राशि है और कन्या अपने व्यावहारिक और विश्लेषणात्मक स्वभाव के लिए जानी जाती है। होली के लिए, कन्या राशि वालों को ऐसे रंग पहनने चाहिए, जो उनके व्यावहारिक और जमीनी स्वभाव को दर्शाते हों। हरे, भूरे और मटमैले रंग इनके लिए उत्तम है, क्योंकि ये इनके मिट्टी और समझदार भाव का प्रतिनिधित्व करते हैं।

तुला राशि (23 सितंबर – 22 अक्टूबर)

तुला एक हवाई राशि है और तुला राशि के लोग अपने आकर्षण, अनुग्रह और कूटनीति के लिए जाने जाते हैं। होली के लिए, तुला राशि वालों को ऐसे रंग पहनने चाहिए, जो उनके सामंजस्यपूर्ण और संतुलित स्वभाव को दर्शाते हों। गुलाबी, नीले और लैवेंडर के रंग उनके लिए एकदम सही हैं, क्योंकि वे उनकी शांतिपूर्ण और शांत भावना का प्रतिनिधित्व करते हैं।

वृश्चिक राशि (23 अक्टूबर – 21 नवंबर)

वृश्चिक एक जल राशि है और वृश्चिक राशि के लोग अपने तीव्र, रहस्यमय और भावुक स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। होली के लिए वृश्चिक राशि वालों को ऐसे रंग पहनने चाहिए, जो उनके गहरे और प्रखर व्यक्तित्व को दर्शाते हों। काले, मैरून और गहरे बैंगनी रंग इनके लिए उत्तम है, क्योंकि ये इनकी गुप्त और गहन भावना का प्रतिनिधित्व करते हैं।

धनु राशि (22 नवंबर – 21 दिसंबर)

धनु एक अग्नि चिंह है और धनु राशि के लोग अपने साहसिक, आशावादी और मुक्त स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। होली के लिए, धनु राशि वालों को ऐसे रंग पहनने चाहिए, जो उनकी साहसिक और मस्ती-प्रिय भावना को दर्शाते हैं। चमकीले और बोल्ड रंग जैसे नारंगी, पीला और लाल इनके लिए उत्तम है क्योंकि ये इनके जीवंत और ऊर्जावान व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व करते हैं।

मकर राशि (22 दिसंबर – 19 जनवरी)

मकर एक पृथ्वी चिंह है और मकर राशि वाले अपने मेहनती, व्यावहारिक और जिम्मेदार स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। होली पर मकर राशि वालों को ऐसे रंग पहनने चाहिए, जो उनकी जमीनी और व्यावहारिक भावना को दर्शाते हों। ब्राउन, ग्रे और नेवी ब्लू के शेड्स उनके लिए परफेक्ट हैं, क्योंकि ये उनके गंभीर और बकवास व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व करते हैं।

कुंभ राशि (20 जनवरी – 18 फरवरी)

कुंभ एक हवाई चिंह है और कुम्भ अपने अद्वितीय, अपरंपरागत और बौद्धिक स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। होली के लिए कुंभ राशि वालों को ऐसे रंग पहनने चाहिए, जो उनके व्यक्तित्व और रचनात्मकता को दर्शाते हो। फ़िरोज़ा, बैंगनी और बिजली के नीले रंग उनके लिए एकदम सही हैं, क्योंकि वे उनकी अनूठी और अपरंपरागत भावना का प्रतिनिधित्व करते हैं।

मीन राशि (19 फरवरी – 20 मार्च)

मीन एक जल राशि है और मीन राशि वाले अपने सहानुभूतिपूर्ण, कल्पनाशील और कलात्मक स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। होली के लिए मीन राशि वालों को ऐसे रंग पहनने चाहिए, जो उनकी कलात्मक और रचनात्मक भावना को दर्शाते हों। समुद्री हरा, लैवेंडर और फ़िरोज़ा के रंग उनके लिए एकदम सही हैं, क्योंकि वे उनके स्वप्निल और कल्पनाशील व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व करते हैं।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।