Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indira Ekadashi Daan 2024: पितरों की मुक्ति के लिए जरूरी है इंदिरा एकादशी पर इन चीजों का दान, करने से प्राप्त होगा अमोघ फल

सनातन धर्म में इंदिरा एकादशी का व्रत बेहद पुण्यदायी माना गया है। साल में कुल 24 एकादशी तिथि पड़ती हैं जिसमें इंदिरा एकादशी को बेहद शुभ माना जाता है। इस साल आश्विन माह की एकादशी कब मनाई जाएगी? इसकी तिथि और समय यहां जानते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस उपवास को रखने से जीवन में कभी धन और दौलत की कमी नहीं रहती है।

By Vaishnavi Dwivedi Edited By: Vaishnavi Dwivedi Updated: Sun, 22 Sep 2024 03:03 PM (IST)
Hero Image
Indira Ekadashi Daan 2024: इंदिरा एकादशी पर करें इन चीजों का दान

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। इंदिरा एकादशी को बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन लोग भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, एकादशी शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष के 11वें दिन मनाई जाती है, जिनका अपना एक खास स्थान है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन (Indira Ekadashi Ekadashi Daan 2024) उपवास और दान-पुण्य अवश्य करना चाहिए, इससे पितृ प्रसन्न होते हैं।

इसके साथ भगवान विष्णु की कृपा से जीवन में कभी अन्न और धन की कमी नहीं रहती है। इस तिथि पर क्या दान करना शुभ माना जाता है? आइए उसके बारे में जानते हैं।

इंदिरा एकादशी पर करें इन चीजों का दान (Indira Ekadashi Ekadashi Daan 2024)

इंदिरा एकादशी पर वस्त्र, कामधेनु गाय की प्रतिमा, पितरों के नाम से जौ और काले तिल, अन्न-धन, तुलसी के पौधे आदि का दान करना परम मंगलकारी माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस तिथि पर दान और पुण्य करने से घर में हेमशा समृद्धि बनी रहती है। साथ ही पितरों की आत्माएं तृप्त होती हैं।

इसलिए कहा जाता है कि इस एकादशी पर क्षमता अनुसार कुछ न कुछ दान अवश्य करना चाहिए। यह आपके परिवार की बरकत और भलाई के लिए भी जरूरी होता है।

इंदिरा की सही तिथि और समय (Indira Ekadashi Date And Time)

हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि शनिवार 27 सितंबर को दोपहर 01 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगी। वहीं, इसका समापन रविवार 28 सितंबर को दोपहर 02 बजकर 49 मिनट पर होगा। पंचांग के आधार पर 28 सितंबर को इंदिरा एकादशी का व्रत रखा जाएगा। इसके साथ ही 29 सितंबर को सुबह 06 बजकर 13 मिनट से लेकर 08 बजकर 36 मिनट के बीच व्रत का पारण किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Chandra Gochar 2024: मन के कारक चंद्र देव ने वृषभ राशि में किया गोचर, इन राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।