Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Janmashtami 2024: अपनी राशि के अनुसार करेंगे लड्डू गोपाल का शृंगार, तो बरसेगी कृपा अपार

कई घरों में लड्डू गोपाल की नियमित रूप से पूजा-अर्चना की जाती है और उनकी देखभाल घर के एक सदस्य की तरह ही की जाती है। ऐसे में यदि आप जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर अपनी राशि के अनुसार लड्डू गोपाल जी का शृंगार करते हैं तो इससे आपको जीवन में विशेष लाभ मिल सकता है। चलिए जानते हैं इस विषय में।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Thu, 22 Aug 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Janmashtami 2024 अपनी राशि के अनुसार करें लड्डू गोपाल का शृंगार।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल भाद्रपद माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है। हिंदू धार्मिक ग्रंथों में यह वर्णन मिलता है कि द्वापर युग में इसी तिथि पर भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था। देशभर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन साधक भगवान श्रीकृष्ण की कृपा प्राप्ति के लिए व्रत आदि भी करते हैं।

लड्डू गोपाल का राशि अनुसार शृंगार

मेष राशि - मेष राशि के जातकों को जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर कान्हा जी को लाल रंग के वस्त्र पहनाने चाहिए। साथ ही आप लाल रंग के आभूषणों से लड्डू गोपाल का शृंगार कर सकते हैं।

वृषभ राशि - वृषभ राशि के जातक जन्माष्टमी पर सफेद रंग के वस्त्रों और आभूषणों से लड्डू गोपाल का शृंगार कर सकते हैं। साथ ही आप चांदी के आभूषण भी लड्डू गोपाल जी को पहना सकते हैं।

मिथुन राशि - इन जातकों को लड्डू गोपाल जी के शृंगार में हरे रंग का अधिक-से-अधिक इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपको लाभ मिल सकता है।

कर्क राशि - कर्क राशि वाले भी लड्डू गोपाल का सफेद वस्त्र और सफेद रंग के आभूषणों से शृंगार कर सकते हैं।

सिंह राशि - सिंह राशि के लोगों को जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल जी के शृंगार के लिए लाल या गुलाबी रंग का इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Janmashtami पर करें मथुरा के इन मंदिरों के दर्शन, नजारे देख हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

कन्या राशि - कन्या राशि के जातक लड्डू गोपाल जी के शृंगार में हरे रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। कान्हा जी को इसी रंग के वस्त्र और आभूषण पहनाएं।

तुला राशि - इस राशि के जातकों को लड्डू गोपाल के शृंगार में अधिक-से-अधिक सफेद रंग का इस्तेमाल करने से लाभ मिल सकता है।

वृश्चिक राशि - वृश्चिक राशि वालों को कान्हा जी का लाल रंग के वस्त्र और आभूषण से शृंगार करना चाहिए। इससे आपको ऊपर भगवान श्रीकृष्ण की कृपा बनी रहेगी।

धनु राशि - इस राशि के जातक जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण के शृंगार में पीले वस्त्र और आभूषणों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मकर राशि - लड्डू गोपाल की कृपा के लिए आप उन्हें पीला और लाल रंग के वस्त्र और आभूषण पहना सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Janmashtami 2024: कृष्ण जन्माष्टमी पर घर ले आएं ये 4 चीजें, खुल जाएंगे किस्मत के द्वार

कुंभ राशि - कुंभ राशि वालों को नीले रंग के वस्त्रों और आभूषणों से लड्डू गोपाल जी का शृंगार करना चाहिए।

मीन राशि - मीन राशि के जातक लड्डू गोपाल के शृंगार में पीले रंग या पीतांबर रंग वस्त्र और आभूषणों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको लाभ होगा।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।