Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Janmashtami 2024: संतान प्राप्ति के लिए जन्माष्टमी पर आजमाएं विशेष उपाय, घर गूंजेगी किलकारी

पंचांग के अनुसार श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन मनाया जाता है। इस वर्ष कान्हा जी को समर्पित जन्माष्टमी का त्योहार आज यानी 26 अगस्त (Shri Krishna Janmashtami 2024 Date) को मनाया जा रहा है। इस दिन कई तरह के उपाय किए जाते हैं जिसके द्वारा साधक को लड्डू गोपाल का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Mon, 26 Aug 2024 11:39 AM (IST)
Hero Image
Shri Krishna Janmashtami: जन्‍माष्‍टमी पर जरूर करें विशेष उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Janmashtami 2024 Upay: सनातन धर्म में सभी त्योहारों को अधिक उत्साह के साथ मनाया जाता है। ठीक इसी प्रकार जन्माष्टमी के पर्व को घूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन मथुरा समेत देश-विदेश में खास रौनक देखने को मिलती है। मान्यता है कि जन्माष्टमी के दिन विशेष उपाय करने से साधक को जीवन की सभी समस्या से मुक्ति मिलती है और संतान सुख की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं जन्माष्टमी के चमत्कारी उपाय के बारे में।

जन्माष्टमी के उपाय

1.अगर आप संतान सुख की प्राप्ति से वंचित हैं, तो ऐसे में जन्‍माष्‍टमी के दिन किए गए उपाय आपके लिए बेहद कारगार साबित होंगे। इस शुभ तिथि पर पति और पत्‍नी लड्डू गोपाल की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करें और माखन मिश्री का भोग लगाएं। अंत में प्रभु से संतान प्राप्ति के लिए कामना करें। साथ ही व्रत रखें। मान्यता है कि इस उपाय को सच्चे मन से करने से संतान की प्राप्ति होती है।

2. अगर आप जीवन में संतान से जुड़ी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो इस पेरशानी से मुक्ति पाने के लिए जन्‍माष्‍टमी का दिन बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन पूजा के दौरान निम्न मंत्र का जप करें। मान्यता है कि इस मंत्र के जप के द्वारा संतान प्राप्ति में आ रही बाधा दूर होती है और मंत्र के जप के लिए तुलसी माला का प्रयोग करना चाहिए।

देवकीसुतं गोविन्दम् वासुदेव जगत्पते। देहि मे तनयं कृष्ण त्वामहं शरणं गत:।।

यह भी पढ़ें: Janmashatami 2024: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व आज, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

2.धार्मिक मान्यता है कि जन्‍माष्‍टमी के दिन निम्न मंत्र का जप करने से साधक के घर में नन्हे मेहमान का आगमन होता है और लड्डू गोपाल जैसी सुन्दर संतान प्राप्त होती है।

सर्वधर्मान् परित्यज्य मामेकं शरणं व्रज। अहं त्वा सर्वपापेभ्यो मोक्षयिष्यामि मा शुच।।

3अगर आप लंबे समय से आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी की पूजा-अर्चना करें और माखन मिश्री का भोग लगाएं। पूजा के दौरान निम्न मंत्र का जप करें। माना जाता है कि इस टोटके को करने से आर्थिक समस्या दूर होती है।

क्लीं कृष्णाय गोविंदाय गोपीजनवल्लभाय स्वाहा।

यह भी पढ़ें: Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर करें इस स्तोत्र का पाठ, धन की मुश्किलें होंगी समाप्त



अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।