Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jaya Ekadashi 2024: जया एकादशी पर करें ये अचूक उपाय, प्रसन्न होंगी देवी लक्ष्मी

जया एकादशी (Jaya Ekadashi 2024) के दिन को बेहद विशेष माना गया है। इस दिन जो भक्त श्री हरि की पूजा करते हैं उन्हें उनका पूर्ण आशीर्वाद प्राप्त होता है। वहीं ज्योतिष शास्त्र में इस दिन को लेकर काफी कुछ बताया गया हैं जिनका पालन करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। तो आइए इस दिन से जुड़े कुछ चमत्कारी उपाय के बारे में जानते हें।

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediUpdated: Sat, 17 Feb 2024 04:02 PM (IST)
Hero Image
Jaya Ekadashi 2024: जया एकादशी पर जरूर करें ये उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Jaya Ekadashi 2024: पुराणों में जया एकादशी तिथि का खास महत्व है। इस दिन लोग व्रत रखते हैं और भगवान विष्णु के साथ देवी लक्ष्मी की पूजा भावपूर्ण करते हैं, जो साधक इस दिन श्री हरि की विशेष पूजा करते हैं उन्हें जीवन भर परेशान नहीं होना पड़ता है। वहीं ज्योतिष शास्त्र में इस दिन को लेकर काफी कुछ बताया गया हैं, जिनका पालन करने से अक्षय फलों की प्राप्ति होती है। तो आइए इस दिन से जुड़े कुछ चमत्कारी उपाय के बारे में जानते हें, जो इस प्रकार हैं -

जया एकादशी पर जरूर करें ये उपाय

तुलसी पत्र चढ़ाएं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जया एकादशी के दिन लाल कपड़े में तुलसी पत्र को लपेटकर घर की तिजोरी में विष्णु जी के मंत्रों का जाप करते हुए रखें। इसके बाद पूजा के दौरान उन्हीं पत्तों को माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु को अर्पित करें। ऐसा करने से घर में धन लाभ के योग बनेंगे।

यह भी पढ़ें: Mahashivratri 2024: इस महाशिवरात्रि पर बन रहे हैं 4 शुभ योग, जानिए क्यों हैं ये खास? 

सुहाग की साम्रगी अर्पित करें

जया एकादशी के दिन एक लाल वस्त्र लें और उसमें सुहाग की साम्रगी रखें। इसके बाद उसे देवी लक्ष्मी को चढ़ाएं। इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन से क्लेश समाप्त होगा। साथ ही घर के सदस्यों में प्यार बना रहेगा।

पीले फूलों की माला चढ़ाएं

जया एकादशी के दिन भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा सच्चे भाव के साथ करें। इसके बाद भगवान को पीले फूलों की माला अर्पित करें और उस पवित्र माला को पीले वस्त्र में लपेटकर पूर्व दिशा में टांग दें। ऐसा करने से घर में बरकत बनी रहेगी। साथ ही क्लेश पैदा करने वाले सभी दोष समाप्त हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Jaya Ekadashi 2024: जया एकादशी की पूजा में शामिल करें ये चीजें, होगी शुभ फलों की प्राप्ति

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'