Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Laung Ke Upay: लौंग के इन उपाय से मिलेगा धन का लाभ, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

ज्योतिष शास्त्र में लौंग का विशेष महत्व है। लौंग के उपाय करने से घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है और इंसान को शुभ फल की प्राप्ति होती है। इसके अलावा बड़े से बड़े संकट से आप छुटकारा पा सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में लौंग के कई उपायों के बारे में बताया गया है जो इंसान के लिए बेहद लाभकारी है।

By Jagran News Edited By: Pravin KumarUpdated: Fri, 05 Jan 2024 05:47 PM (IST)
Hero Image
Laung Ke Upay: लौंग के इन उपाय से मिलेगा धन का लाभ, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Laung Ke Upay: लौंग में कई सारे औषधी गुण पाए जाते हैं, जो खाने के स्वाद को बढ़ाने से लेकर पूजा-पाठ तक प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों में भी लाभदायक है। साथ ही ज्योतिष शास्त्र में लौंग का विशेष महत्व है। लौंग के उपाय करने से घर में सुख, समृद्धि का आगमन होता है और इंसान को शुभ फल की प्राप्ति होती है। इसके अलावा बड़े से बड़े संकट से आप छुटकारा पा सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में लौंग के कई उपायों के बारे में बताया गया है, जो इंसान के लिए बेहद लाभकारी है। चलिए जानते हैं लौंग के उपायों के बारे में।

लौंग के उपाय

  • अगर आपने किसी को पैसे उधार दिए है और वो पैसा वापस नहीं मिल रहा है, तो ऐसे में अमावस्या या पूर्णिमा की रात को 21 लौंग लेकर जला दें और इस दौरान माता लक्ष्मी का ध्यान करें। मान्यता है कि ऐसा करने से आपका फसा हुआ पैसा जल्द वापस मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Vastu Tips for Pocket: अपनी जेब में रख लें ये चीजें, आसपास नहीं भटकेंगी परेशानियां

  • अगर आप धन की हानि का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में एक दीपक में लौंग डालकर इष्ट देवता की आरती करें। इस उपाय को करने से धन की हानि से निजात मिलती है और घर में मां लक्ष्मी का वास होता है।
  • अगर आपको जॉब नहीं मिल रही है, तो इंटरव्यू में जाने से पहले मुंह में एक लौंग का जोड़ा रख लें और अपने इष्ट देवता का ध्यान करें और कार्य में सफलता के लिए प्रार्थना करें। मान्यता है कि ऐसा करने से जल्द ही नौकरी के योग बनेंगे।
  • अगर आप जीवन के संकटों से परेशान हो गए है, तो भगवान हनुमान जी के सामने पूजा-अर्चना के दौरान पांच लौंग और कपूर डालकर दीपक जलाएं। फिर इसके बाद 'ॐ श्री हनुमते नमः' मंत्र का 21 बार जाप करें। ऐसा करने से साधक के हर संकट दूर होंगे।

यह भी पढ़ें: Ram Darbar: घर की इस दिशा में लगाएं श्रीराम दरबार की तस्वीर, खुल जाएंगे किस्मत के बंद दरवाजे


Author- Kaushik Sharma

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Pic Credit- Freepik