Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Astrology Tips: नया साल शुरू होने से पहले जरूर करें ये काम, ताकी चैन से गुजरे आने वाला समय

New Year 2024 Astro Tips ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिससे व्यक्ति अपने जीवन को पेरशानियों से मुक्त और सरल बना सकता है। ऐसे में अगर आप नए साल की शुरुआत से पहले यहां दिए गए कुछ ज्योतिष उपाय आजमाते हैं तो आने वाला साल आपके लिए खुशियों से भरा रहेगा। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपाय।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Wed, 13 Dec 2023 05:54 PM (IST)
Hero Image
Astrology Tips: नया साल शुरू होने से पहले कर लें ये काम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Astro Tips for 2024: कुछ ही दिनों में नए साल की शुरुआत होने जा रही है। लोग बड़े ही उल्लास के साथ नए साल का स्वागत करते हैं और यह कामना करते हैं कि आने वाला साल उनके लिए ढेर सारी खुशियां लेकर आएगा। ऐसे में यदि आप इन चंद दिनों में ज्योतिष शास्त्र में बताए गए ये उपाय करते हैं तो इससे आपका आने वाला साल अच्छा बीतेगा। आइए जानते हैं ज्योतिष शास्त्र के इन उपायों के बारे में।

साफ-सफाई का रखें ध्यान

नए साल की शुरुआत से पहले घर की साफ-सफाई का विशेष तौर पर ख्याल रखना चाहिए। खासतौर से मुख्य द्वार को साफ रखें, क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा का भी प्रवेश द्वारा माना जाता है। मुख्य द्वार पर स्वस्तिक का चिन्ह जरूर बनाए। ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास बना रहता है।

बाहर कर दें ये चीजें

नया साल की शुरुआत से पहले अपने घर या दुकान से बेकार पड़े कबाड़, टूटी-फूटी मूर्ति, बंद घंड़ी, टूटा शीशा और खराब पड़े इलैक्ट्ऱॉनिक सामान को   घर से बाहर कर दें। क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में माना जाता है कि घर में इन चीजें रखने से व्यक्ति की तरक्की में बाधा आती है। साथ ही घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

यह भी पढ़ें - Lohri 2024: 13 या 14 जनवरी, कब है लोहड़ी? नोट करें शुभ तिथि, मुहूर्त एवं धार्मिक महत्व

जीवन में मिलेगी तरक्की

हिंदू धर्म में गणेश जी को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है। ऐसे में नए साल की शुरुआत अपने घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर लगाकर करें। ऐसा करने से साधक को शुभ फलों की प्राप्ति होती है और उसका आने वाला साल खुशियों से भरा रहता है। साथ ही अपने कार्यालय या दुकान के मुख्य द्वार पर यमकीलक यंत्र लगाना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता और आपको तरक्की मिलती है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'