Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Laung ke Upay: नए साल में आजमाएं लौंग के ये उपाय, नहीं आएगी किसी कार्य में बाधा

New year 2024 Upay कुछ ही दिनों में नए साल की शुरुआत होने जा रही है। नए साल में हर व्यक्ति यही कामना करता है कि आने वाला साल उसके लिए ढेर सारी खुशियां और उन्नति लेकर आए। ऐसे में आप ज्योतिष शास्त्र में बताए गए इन लौंग के उपायों द्वारा अपने आने वाले साल को और भी बेहतरीन बना सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Wed, 27 Dec 2023 06:02 PM (IST)
Hero Image
Cloves remedies नए साल में आजमाएं लौंग के ये उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Laung ke Upay: लौंग में कई लाभकारी गुण पाए जाते हैं। खाने का स्वाद को बढ़ाने से लेकर, पूजा-पाठ आदि में भी लौंग का विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में लौंग के कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनसे धन की समस्या से लेकर, नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति मिल सकती है। ऐसे में आप नए साल में लौंग के कुछ उपाय आजमाकर कई तरह की समस्याओं से चुटकी में छुटकारा पा सकते हैं।

धन लाभ के लिए उपाय

यदि किसी व्यक्ति को लगातार धन हानि का सामना करना पड़ रहा है, तो इसके लिए नए साल में लौंग का ये उपाय कर सकते हैं। इसके लिए दीपक में लौंग डालकर भगवान की आरती करें। ऐसा करने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल सकता है।

ऐसे करें हनुमान जी की पूजा

नए साल में हनुमान जी की पूजा के दौरान उनके समक्ष पांच लौंग और कपूर डालकर दीपक जलाएं। ऐसा करने से साधक को सभी संकटों से मुक्ति मिल सकती है। वहीं, नए साल के पहले दिन एक नींबू लेकर उसमें चार लौंग गाड़ दें। इसके बाद ॐ श्री हनुमते नमः मंत्र का 21 बार जाप करें। ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें - Vastu Tips: घर में हमेशा बना रहेगा मां लक्ष्मी का वास, बस करने होंगे ये आसान काम

नहीं होगी धन की कमी

नए साल में भगवान गणेश की पूजा करते समय उन्हें लौंग और सुपारी अर्पित करें। ऐसे करने से साधक को सभी महत्वपूर्ण कार्यों में सफलता मिल सकती है। वहीं, अगर आप लक्ष्मी जी की पूजा के दौरान उन्हें लाल गुलाब के साथ 2 लौंग अर्पित करते हैं, तो इससे आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा 5 लौंग और 5 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन के स्थान पर रखने से धन की कमी नहीं होती। 

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'