Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mangla Gauri Vrat 2024: मंगला गौरी व्रत पर करें चमत्कारी उपाय, विवाह में आ रही बाधा होगी दूर

पंचांग के अनुसार सावन का दूसरा मंगला गौरी व्रत आज यानी 30 जुलाई को किया जा रहा है। इस खास अवसर पर महादेव के संग माता पार्वती की पूजा करने से सुहागिन महिलाओं को माता पार्वती की कृपा प्राप्त होती है। ज्योतिष शास्त्र में मंगला गौरी व्रत के उपाय (Mangla Gauri Vrat Ke Upay) बताए गए हैं। इन उपाय के द्वारा जल्द विवाह के योग बनते हैं।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Tue, 30 Jul 2024 09:19 AM (IST)
Hero Image
Mangla Gauri Vrat 2024: मंगला गौरी व्रत के उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Mangla Gauri Vrat 2024: सावन के महीने में पड़ने वाले सभी मंगलवार को मंगला गौरी व्रत किया जाता है। साथ ही अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए व्रत भी किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से साधक को सुखी वैवाहिक जीवन मिलता है और पति की आयु लंबी होती है।  

यह भी पढ़ें: Grah Gochar 2024: अगस्त महीने में बुध देव बदलेंगे अपनी चाल, 4 राशियों को रहना होगा सावधान

मंगला गौरी व्रत के उपाय (Mangla Gauri Vrat Ke Upay)

  • अगर आप अपने में विवाह किसी तरह की बाधा का सामना कर रहे हैं, तो इस परेशानी को दूर करने के लिए सावन में पड़ने वाला मंगला गौरी व्रत बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन माता पार्वती की पूजा करें। इसके बाद श्रद्धा अनुसार गरीब लोगों में मसूर दाल और लाल रंग के वस्त्र दान करें। मान्यता है कि ऐसा करने से मंगल ग्रह मजबूत होता है और जल्द विवाह के योग बनते हैं।
  • कुंडली में मंगल दोष दूर करने के लिए मंगला गौरी व्रत पर सच्चे मन से महादेव के संग माता पार्वती की पूजा करें। इस दौरान 'ॐ गौरी शंकराय नमः' मंत्र का कम-से-कम 21 बार जप करें।
  • अगर आपकी शादी में देरी हो रही है, तो ऐसे मंगला गौरी व्रत के दिन माता पार्वती को पूजा के समय सोलह सोलह श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से मां पार्वती प्रसन्न होती हैं और विवाह के जल्द योग बनते हैं।
  • सनातन धर्म में मंगलवार के दिन हनुमान जी पूजा-अर्चना करने का विधान है। ऐसे में सावन के महीने में मंगलवार को सुबह नहाने के बाद माता पार्वती के संग हनुमान जी की भी पूजा करें। साथ ही उन्हें लाल चोला और सिंदूर अर्पित करें। इससे कुंडली में मंगल दोष दूर हो जाता है और हनुमान जी प्रसन्न होकर जातक के जीवन में आने वाले सभी संकटों को दूर करते हैं।
  • मंगला गौरी व्रत के दिन पूजा के बाद ब्राह्मणों को भोजन कराएं। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से जातक पर महादेव और माता की कृपा बनी रहती है और जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति होती है।

यह भी पढ़ें: Mangla Gauri Vrat 2024: मंगला गौरी व्रत पर भद्रावास योग समेत बन रहे हैं 6 अद्भुत संयोग, प्राप्त होगा अक्षय फल


अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।