Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर आजमाएं चमत्कारी उपाय, जीवन की सभी समस्याओं का होगा अंत

धर्म शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव के पुत्र गणेश जी की उपासना करने से साधक के सभी बिगड़े काम पूरे होते हैं। गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2024) के दिन भगवान गणेश के निमित्त व्रत भी रखते हैं। मान्यता है कि इस दिन विशेष उपाय करने से जीवन की सभी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं गणेश चतुर्थी पर किए जाने वाले उपायों के बारे में।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Tue, 27 Aug 2024 05:45 PM (IST)
Hero Image
Lord Ganesh: गणेश चतुर्थी पर जरूर करें चमत्कारी उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Ganesh Chaturthi 2024: सनातन धर्म में गणेश उत्सव का विशेष महत्व है। पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है। इस उत्सव को देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि गणेश चतुर्थी के त्योहार को गणपति बप्पा के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। माना जाता है कि इस दिन उपाय करने से जीवन की सभी बाधा दूर होती है और गणेश जी प्रसन्न होते हैं। आइए, गणेश चतुर्थी के उपाय के बारे में जानते हैं।

गणेश चतुर्थी शुभ मुहूर्त (Ganesh Chaturthi Shubh muhurat)

भाद्रपद माह की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 06 सितंबर, 2024 को दोपहर 03 बजकर 01 मिनट पर होगी। वहीं, इस तिथि का समापन 07 सितंबर को शाम 05 बजकर 37 मिनट पर होगा। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार गणेश चतुर्थी का पर्व शनिवार, 07 सितंबर को मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर भद्रावास योग का हो रहा है निर्माण, दूर होंगे सभी दुख एवं कष्ट

गणेश चतुर्थी के टोटके

  • अगर आप जीवन में किसी बाधा का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की विधिपूर्वक पूजा करें और मोदक समेत आदि चीजों का भोग लगाएं। इस दौरान प्रभु से सुख-शांति की प्राप्ति के लिए प्रार्थना करें। माना जाता है कि ऐसा करने से सभी समस्याओं का अंत होता है।
  • इसके अलावा आर्थिक तंगी से मुक्ति पाने के लिए गणेश चतुर्थी की पूजा के दौरान सच्चे मन से ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र का पाठ करें और गरीब लोगों में श्रद्धा अनुसार दान करें। मान्यता है कि इस टोटके को करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और धन लाभ के योग बनते हैं।
  • गणेश चतुर्थी के दिन गणपति बप्पा को पूजा के समय शमी के पत्ते और दुर्वा अर्पित करें। माना जाता है कि इससे प्रभु प्रसन्न होते हैं और साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

यह भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2024: 06 या 07 सितंबर, कब घर आएंगे बप्पा, जल्दी से नोट कर लें गणेश चतुर्थी की डेट

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।