Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kajari Teej 2023: कजरी तीज पर करें ये विशेष उपाय, जीवनसाथी के सभी कष्ट होंगे दूर

Kajari Teej 2023 Date कजरी तीज हरियाली तीज और हरितालिका तीज के समान ही महत्व रखती है। कजरी तीज में स्त्रियां शिव-शक्ति की पूजा कर नीमड़ी माता की आराधना करती हैं। उत्तर भारतीय राज्यों विशेषकर मध्य प्रदेश राजस्थान उत्तर प्रदेश में महिलाओं तीज का अत्यधिक महत्व है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कजरी तीज पर करने से सुख-समृद्धि प्राप्त होती है।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Mon, 28 Aug 2023 12:03 PM (IST)
Hero Image
Kajari Teej 2023 कजरी तीज पर करें ये विशेष उपाय।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Kajari Teej 2023 Upay: भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को कजरी तीज व्रत पूरे विधि-विधान के साथ किया जाता है। कजरी तीज रक्षा बंधन के तीन दिन बाद आती है। इसे बड़ी तीज के नाम से भी जाना जाता है। इस वर्ष कजरी तीज का व्रत 2 सितंबर 2023, शनिवार के दिन किया जाएगा। आइए जानते हैं कजरी तीज के कुछ उपाय जिन्हें करने से आपके जीवनसाथी के जीवन में आ रहे सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिलती है।

कजरी तीज महत्व (Kajari Teej Significance)

पौराणिक कथा के अनुसार कजरी तीज व्रत सबसे पहले माता पार्वती ने किया था। सुहागिन महिलाओं के द्वारा यह व्रत सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए किया जाता है। वहीं, अगर यह व्रत अविवाहित कन्याओं द्वारा किया जाता है तो उन्हें मनचाहा जीवनसाथी मिलता है। मान्यता है इस व्रत को करने से दांपत्य जीवन में प्रेम और समृद्धि बनी रहती है। साथ ही संतान और परिवार की खुशहाली का आशीर्वाद मिलता है। इस दिन रात में चंद्र पूजा का विशेष महत्व है।

दूर होगी बेरोजगारी

यदि लाख कोशिशों के बाद भी आपके जीवनसाथी को नौकरी नहीं मिल रही, तो आप कजरी तीज पर ये उपाय कर सकते हैं। ज्योतिष के अनुसार, कजरी तीज की शाम को शनि मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इस उपाय तो करने से बेरोजगारी की समस्या से निजात मिलती है।

समृद्धि के उपाय

यदि आपके घर में बरकत रुकी हुई है तो, कजरी तीज पर किसी गरीब को अपनी क्षमता अनुसार दान करें। मान्यता है कि इस उपाय से आपके घर में धन, संपत्ति और सुख की कमी नहीं होती।

निरोगी रहने के उपाय

अगर आपका जीवनसाथी बीमार रहता है तो, कजरी तीज पर दंपत्ति को राधा-कृष्ण मंदिर में मिश्री अर्पित करना चाहिए। तथा इसका प्रसाद के रूप में दोनों एक साथ सेवन करें। इस उपाय से आपके जीवनसाथी सदा स्वस्थ रहेंगे। और दांपत्य जीवन खुशहाल बना रहेगा।

आर्थिक तंगी दूर करने के उपाय

यदि आपका जीवनसाथी आर्थिक तंगी से गुजर रहा है तो, कजरी तीज पर जरूरतमंदों को काले कपड़े दान करें। इससे आपके जीवनसाथी को आर्थिक तंगी के मुक्ति मिलेगी।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'