Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kalashtami March 2024: कालाष्टमी पर करें ये उपाय, आत्मविश्वास और साहस में होगी वृद्धि

कालाष्टमी (Kalashtami March 2024) के दिन साधक अत्यधिक भक्ति के साथ उपवास रखते हैं और भगवान काल भैरव की पूजा करते हैं। ऐसी मान्यता है कि भैरव नाथ भोलेनाथ का उग्र रूप हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान काल भैरव बुरे तत्वों के नियंत्रक हैं। इसलिए जो जातक नियमित रूप से उनकी पूजा करते हैं उन्हें सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है।

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediUpdated: Sun, 03 Mar 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
Kalashtami March 2024: कालाष्टमी तिथि और उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Kalashtami March 2024: कालाष्टमी का दिन बहुत शुभ माना जाता है। यह भगवान काल भैरव को समर्पित है, जो भगवान शिव का उग्र स्वरूप हैं। कालाष्टमी हर महीने कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है। इस महीने कालाष्टमी रविवार, 3 मार्च 2024 यानी आज मनाई जा रही है।

ऐसी मान्यता है कि भैरव बाबा की पूजा से जीवन के सभी कष्ट समाप्त होते हैं, इसलिए लोगों को इस दिन का उपवास रखने की सलाह दी जाती है। आइए इस दिन से जुड़े कुछ चमत्कारी उपायों के बारे में जानते हैं -

कालाष्टमी तिथि और समय

  • अष्टमी तिथि की शुरुआत - 3 मार्च 2024, सुबह 08:44 से
  • अष्टमी तिथि का समापन - 4 मार्च 2024, सुबह 08:49 तक।

चौमुखी दीपक जलाएं

कालाष्टमी के दिन सुबह उठकर पवित्र स्नान करें। इसके बाद भैरव बाबा की विधि-विधान के साथ पूजा करें। फिर उनके समक्ष सरसों के तेल का चौमुखी दीपक जलाएं और जलेबी का भोग लगाएं। इससे भैरव नाथ प्रसन्न होते हैं। साथ ही जीवन के सभी कष्टों को दूर करते हैं।

मिट्टी का दीपक जलाएं

अगर आप धन की कामना रखते हैं, तो कालाष्टमी के दिन मिट्टी के दीपक में सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इसके बाद भैरव बाबा की विधि अनुसार पूजा करें। ऐसा करने से धन की मुश्किलें समाप्त होंगी। साथ ही भैरव बाबा की कृपा प्राप्त होगी।

भैरव भगवान के मंत्रों का जाप करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर आप किसी वजह से डरे हुए हैं और आपके जीवन की मुश्किलें दूर नहीं हो रही हैं, तो आपको भैरव भगवान के इस 'ॐ ह्रीं बं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरूकुरू बटुकाय ह्रीं आं स्वाहा' मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए।

अंत में भाव के साथ उनकी आरती करनी चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि इस उपाय को करने से आपके अंदर का आत्मविश्वास और साहस बढ़ता है।

यह भी पढ़ें: Shabari Jayanti 2024: ऐसे हुई थी माता शबरी से भगवान श्रीराम की भेंट, जानिए इससे जुड़ी कथा

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी'।