Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर इन वस्तुओं का न करें दान, बढ़ जाएंगी जीवन की मुश्किलें

Do Not Donate These Items On Karwa Chauth करवा चौथ व्रत (Karwa Chauth) के कई सारे नियम बताए गए हैं जिनका पालन करना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में हर व्रतियों को इन नियमों को जानकर व्रत की शुरुआत करनी चाहिए। तो आइए जानते हैं इस व्रत के दौरान ऐसा क्या नहीं करना चाहिए-

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediUpdated: Mon, 30 Oct 2023 09:12 AM (IST)
Hero Image
Do Not Donate These Items On Karwa Chauth

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Karwa Chauth 2023: करवा चौथ का व्रत हर सुहागन स्त्री के लिए खास होता है। इस साल यह पर्व 1 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति के निर्जला उपवास रखती है। और शाम को पति के हाथों से जल पीकर व्रत खोलती है। इस व्रत (Karwa Chauth) के कई सारे नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करना बेहद जरूरी होता है।

ऐसे में हर व्रतियों को इन नियमों को जानकर व्रत की शुरुआत करनी चाहिए। तो आइए जानते हैं इस व्रत के दौरान ऐसा क्या नहीं करना चाहिए-

इन वस्तुओं का न करें दान

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, महिलाओं को इस पर्व पर सुहाग की चीजों का दान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी शादीशुदा जिंदगी में परेशानी बढ़ सकती है। खासतौर, पर जिन चीजों को सुहाग का प्रतीक माना गया है जैसे - चूड़ी, बिंदी, सिंदूर, मेहंदी, मंगलसूत्र, बिछुआ, आलता आदि।

हालांकि व्रत का पारण करने के बाद या फिर अगले दिन अपनी सास को सुहाग की सामग्री दे सकते हैं, जिससे आपके संबंध में मिठास आएगी।

यह भी पढ़ें : Aaj ka Panchang 30 Oct 2323: आज मासिक कार्तिगाई पर हो रहा है 'वरीयान' योग का निर्माण, पढ़ें पंचांग और राहुकाल

काली और सफेद चीजों का न करें उपयोग

ये भी कहा जाता है कि व्रत के दौरान काली और सफेद चीजों के उपयोग से बचना चाहिए। इसके अलावा व्रत के दौरान, सोना नहीं चाहिए। साथ ही तामसिक चीजों का उपयोग भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसका असर निजी जिंदगी पर पड़ता है।

करवा चौथ पर क्या करें

करवा चौथ के दौरान व्रतियों को सरगी का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसके अलावा इस शुभ दिन पर सोलह शृंगार करना चाहिए और शिव परिवार की पूजा करनी चाहिए। इन छोटी - छोटी चीजों से ही आपका व्रत संपूर्ण होता है।

यह भी पढ़ें: Shiv Chalisa: सोमवार के दिन ऐसे करें शिव चालीसा का पाठ, मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।