Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर 'सर्वार्थ सिद्धि योग' समेत बन रहे हैं ये फलदायी 5 संयोग, पूरी होगी मनचाही मुराद

सनातन धर्म में करवा चौथ पर्व का विशेष महत्व होता है। यह व्रत करवा माता को समर्पित होता है। इस दिन विवाहित महिलाएं सुख-सौभाग्य में वृद्धि और पति की लंबी आयु हेतु निर्जला उपवास रखती हैं। वर्तमान समय में कुंवारी लड़कियां भी करवा चौथ का व्रत रखती हैं। ज्योतिषियों की मानें तो करवा चौथ पर एक साथ कई शुभ योग बन रहे हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Tue, 31 Oct 2023 12:56 PM (IST)
Hero Image
Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर 'सर्वार्थ सिद्धि योग' समेत बन रहे हैं ये 5 फलदायी संयोग

धर्म डेस्क, नई दिल्ली | Karwa Chauth 2023: कल करवा चौथ है। यह व्रत हर वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। सनातन धर्म में करवा चौथ पर्व का विशेष महत्व है। यह व्रत करवा माता को समर्पित होता है। इस दिन विवाहित महिलाएं सुख-सौभाग्य में वृद्धि और पति की लंबी आयु हेतु निर्जला उपवास रखती हैं। वर्तमान समय में कुंवारी लड़कियां भी करवा चौथ का व्रत रखती हैं। ज्योतिषियों की मानें तो करवा चौथ पर एक साथ कई शुभ योग बन रहे हैं। इनमें दुर्लभ शिव योग प्रमुख है। इस दिन शिव जी का वास भी कैलाश में रहेगा। अतः व्रती किसी समय भगवान शिव का अभिषेक कर सकती हैं। आइए, शुभ मुहूर्त, पंचांग एवं पूजा का सही समय जानते हैं-

शुभ मुहूर्त

करवा चौथ हर वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। आज चतुर्थी तिथि रात 09 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगी और 1 नवंबर को 09 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगी। अतः कल करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा। साथ ही संकष्टी चतुर्थी भी मनाई जाएगी।

सर्वार्थ सिद्धि योग

करवा चौथ पर दुर्लभ शिव योग के साथ ही सर्वार्थ सिद्धि योग का भी निर्माण हो रहा है। इस योग का निर्माण सुबह 06 बजकर 33 मिनट से शुरू होकर अगले दिन यानी 2 नवंबर को सुबह 04 बजकर 36 मिनट पर समाप्त होगी। इस योग में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से साधक को सभी शुभ कार्यों में सिद्धि प्राप्त होगी।

शिव योग

करवा चौथ पर अत्यंत लाभकारी शिव योग का निर्माण हो रहा है। इस शुभ योग का निर्माण दोपहर 02 बजकर 07 मिनट से शुरू हो रहा है, जो अगले दिन 2 नवंबर तक है। इस योग में करवा माता की पूजा-अर्चना करने से व्रती को कभी न नाश होने वाले फल की प्राप्ति होगी। इस समय में शुभ कार्य कर सकते हैं।

अभिषेक मुहूर्त

करवा चौथ तिथि पर भगवान शिव कैलाश पर विराजमान रहेंगे। ज्योतिषियों की मानें तो भगवान शिव के कैलाश पर विराजमान रहने के दौरान अभिषेक करने से जीवन में सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है। इस दिन रात 09 बजकर 19 मिनट तक भगवान शिव कैलाश में रहेंगे।

यह भी पढ़ें- कब है देवउठनी एकादशी? जानें- शुभ मुहूर्त, पूजा विधि एवं महत्व

सूर्योदय और सूर्यास्त का समय

सूर्योदय - सुबह 06 बजकर 33 मिनट पर

सूर्यास्त - शाम 05 बजकर 36 मिनट पर

चन्द्रोदय- शाम 08 बजकर 15 मिनट पर

चन्द्रास्त- ,सुबह 10 बजकर 05 मिनट पर

पंचांग

ब्रह्म मुहूर्त - 04 बजकर 49 मिनट से 05 बजकर 41 मिनट तक

गोधूलि मुहूर्त - शाम 05 बजकर 36 मिनट से 06 बजकर 02 मिनट तक

निशिता मुहूर्त - रात्रि 11 बजकर 39 मिनट से 12 बजकर 31 मिनट तक

अशुभ समय

राहुकाल - दोपहर 12 बजकर 04 मिनट से 01 बजकर 27 मिनट तक

गुलिक काल - सुबह 10 बजकर 41 मिनट से दोपहर 12 बजकर 04 मिनट तक

दिशा शूल - उत्तर

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।