Move to Jagran APP

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ की पूजा थाली में इन भोग को करें शामिल, रिश्ते में आएगी मधुरता

सुहागिन महिलाओं को करवा चौथ (Karwa Chauth 2024) के व्रत का बेसब्री से इंतजार रहता है। हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का पर्व मनाया जाता है। व्रत को सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए करती हैं। व्रत को निर्जला किया जाता है। आइए जानते हैं कि इस दिन पूजा थाली में किन भोग को शामिल करना फलदायी साबित होता है?

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Sat, 19 Oct 2024 11:44 AM (IST)
Hero Image
Karwa chauth 2024: करवा चौथ व्रत के बाद क्या खाएं?

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। पंचांग के अनुसार, इस बार करवा चौथ का पर्व 20 अक्टूबर (Karwa Chauth 2024 Date) को मनाया जाएगा। इस व्रत को अविवाहित लड़कियां जल्द विवाह के लिए करती हैं। वहीं, सुहागिन महिलाओं के द्वारा अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए व्रत किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि सुहागिन महिलाओं के द्वारा विधिपूर्वक व्रत और पूजा-अर्चना करने से पति को लंबी आयु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस व्रत की शुरुआत सरगी में शामिल विभिन्न चीजों के सेवन से होती है। सरगी (Karwa Chauth Sargi Time 2024) सास अपनी बहु को देती है। इसके बाद महिलाएं दिनभर निर्जला व्रत रखती हैं और रात को उपासना एवं चंद्र दर्शन करने के बाद व्रत का पारण करती हैं। ऐसी मान्यता है कि पूजा थाली में प्रिय भोग (Karwa Chauth 2024 Bhog) को शामिल करने से पति और पत्नी के रिश्ते में मधुरता आती है। साथ ही वैवाहिक जीवन में खुशियों का आगमन होता है। ऐसे में आइए इस लेख में जानते हैं कि करवा चौथ के दिन भगवान शिव व माता पार्वती को किन चीजों का भोग लगाना चाहिए?

करवा चौथ 2024 डेट और टाइम (Karwa Chauth 2024 Date and Time)

पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 19 अक्टूबर को शाम 06 बजकर 16 मिनट पर होगी। वहीं, इसका समापन 20 अक्टूबर को दोपहर 03 बजकर 46 मिनट पर होगा। ऐसे में करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर को किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर पार्टनर को भूलकर भी गिफ्ट न करें ये चीजें, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

पूजा थाली में शामिल करें ये भोग

करवा चौथ की रात को विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करें और चन्द्रमा निकलने पर अर्घ्य दें। महादेव को खीर, फल और मिठाई का भोग अर्पित करें। इसके अलावा पूजा थाली में सेवइयां, सब्जी और पूरी समेत आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि इससे महादेव प्रसन्न होते हैं और वैवाहिक जीवन खुशहाल होता है। भोग लगाने के बाद इन चीजों से ही व्रत खोलें।

इन चीजों का न करें सेवन

भोग लगाने के बाद ही व्रत का पारण करें। एक बात का विशेष ध्यान रखें कि व्रत खोलते समय कच्ची सब्जियां, तैलीय और मसालेदार खाना भूलकर भी न खाएं।

भोग अर्पित करते समय करें इस मंत्र का जप

करवा चौथ के दिन भोग अर्पित करते समय निम्न मंत्र (Bhog Mantra) का जप करें। धार्मिक मान्यता है कि मंत्र जप के बिना प्रभु भोग को स्वीकार नहीं करते हैं।

त्वदीयं वस्तु गोविन्द तुभ्यमेव समर्पये। गृहाण सम्मुखो भूत्वा प्रसीद परमेश्वर ।।

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2024: 19 या 20 अक्टूबर, कब है करवा चौथ का व्रत? एक क्लिक में जानें सही डेट

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है