Move to Jagran APP

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर पार्टनर को भूलकर भी गिफ्ट न करें ये चीजें, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

करवा चौथ का व्रत पति-पत्नी के संबंध को और गहरा भी बनाता है। ऐसे में यदि आप अपनी पत्नी को इस दिन कुछ उपहार देते हैं तो इससे निश्चित रूप से आपका रिश्ता और भी मजबूत होता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस दिन पर पति द्वारा पत्नी को क्या गिफ्ट नहीं देना चाहिए जिन्हें हिंदू मान्यताओं के अनुसार अशुभ माना गया है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 18 Oct 2024 07:51 PM (IST)
Hero Image
Karwa Chauth 2024 करवा चौथ पर पार्टनर को भूलकर भी गिफ्ट न करें ये चीजें।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। करवा चौथ (Karwa Chauth 2024) का व्रत कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर किया जाता है। ऐसे में साल 2024 में यह व्रत रविवार, 20 अक्टूबर को किया जा रहा है। इस दिन पर महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए कठिन व्रत करती हैं। साथ ही इस दिन पति द्वारा अपनी पत्नी को गिफ्ट देने का भी प्रचलन है। लेकिन इस दिन पर पति को भूलकर भी पत्नी को ये उपहार नहीं देने चाहिए, अन्यथा आपके वैवाहिक जीवन में समस्या बढ़ सकती है।

कलह की वजह बन सकता है ये गिफ्ट

कभी भी भूलकर अपनी पत्नी को काले रंग के उपहार जैसे काली चूड़ियां या काले रंग के कपड़े न गिफ्ट करें। क्योंकि ऐसा करना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता। क्योंकि यह व्रत का दिन होता है और हिंदू मान्यताओं के अनुसार, इस दिन पर काले रंग के प्रयोग करना उचित नहीं समझा जाता। इससे वैवाहिक जीवन में कलह बढ़ सकती है।

भूलकर भी न दें ये उपहार

कई पति अपनी पत्नी को करवा चौथ के मौके पर सैंडल आदि भी गिफ्ट करते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र में किसी को उपहार में जूते-चप्पल देना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना गया है। यह भी आपके शादीशुदा जीवन में लड़ाई-झगड़े का कारण बन सकता है। वहीं अपने पार्टनर को नुकीली चीजें गिफ्ट करने से भी आपके जीवन में समस्याएं बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें - Karwa Chauth 2024: करवा चौथ व्रत में जरूर करें इस कथा का पाठ, पति को लंबी आयु का वरदान होगा प्राप्त

दुर्भाग्य को बुलावा देते हैं ये तोहफे

वास्तु शास्त्र की दृष्टि से किसी को रूमाल या घड़ी गिफ्ट करना बिल्कुल भी ठीक नहीं होता। ऐसे में अपने पार्टनर को भी ये चीजें गिफ्ट करने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इन चीजों को गिफ्ट करने से व्यक्ति के बुरे दिन शुरू हो जाते हैं। ऐसे में ये चीजें आपका फायदे की जगह नुकसान करवा सकती हैं।

यह भी पढ़ें - Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर इस सरल विधि से करें पूजा, नोट करें चंद्रोदय समय और अर्घ्य मंत्र

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है