Move to Jagran APP

Karwa Chauth 2024 Gifting: करवा चौथ पर सास को गिफ्ट करें ये चीजें, बना रहेगा आशीर्वाद, मजबूत होगा रिश्ता

करवा चौथ हिंदू धर्म के प्रमुख व्रत में से एक माना जाता है। यह एक कठिन व्रत होता है क्योंकि इसे निर्जला रखे जाने का विधान है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस दिन पर आप अपनी सासु मां को क्या उपहार दे सकते हैं। इन उपहारों को शुभ माना जाता है और इससे सास-बहू के बीच का रिश्ता भी मजबूत होता है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 11 Oct 2024 06:17 PM (IST)
Hero Image
Karwa Chauth 2024 Gifting: करवा चौथ पर सास को गिफ्ट करें ये चीजें।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हर साल कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर करवा चौथ का व्रत किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि शादीशुदा महिला द्वारा इस व्रत को करने से पति को लंबी उम्र प्राप्त होती है। साथ ही करवा चौथ (Karwa Chauth 2024 Vrat) पर बहुओं द्वारा अपनी सास को कुछ-न-कुछ उपहार देने की भी परम्परा चली आ रही है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि इस दिन अपनी सास को क्या गिफ्ट देना शुभ माना जाता है।

करवा चौथ शुभ मुहूर्त (Karwa Chauth Shubh Muhurat)

कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 19 अक्टूबर, 2024 को शाम 06 बजकर 16 मिनट पर शुरू हो रही है। वहीं इस तिथि का समापन 20 अक्टूबर को दोपहर 03 बजकर 46 मिनट पर होगा। ऐसे में करवा चौथ (Karwa Chauth 2024) का व्रत रविवार, 20 अक्टूबर को किया जाएगा। इस दिन शुभ मुहूर्त इस प्रकार रहने वाला है -

  • करवा चौथ व्रत समय - सुबह 06 बजकर 34 मिनट से शाम 07 बजकर 22 मिनट पर
  • करवा चौथ पूजा मुहूर्त - शाम 05 बजकर 47 मिनट से 07 बजकर 04 मिनट तक
  • करवा चौथ के दिन चन्द्रोदय का समय - शाम 07 बजकर 22 मिनट पर

दे सकते हैं ये उपहार

आप अपनी सास को करवाचौथ के दिन सोने या फिर चांदी से बने गहने जैसे पायल, बिछिया, गले की चेन या फिर कंगन आदि उपहार के रूप में दे सकते हैं। ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है। क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में चांदी को चंद्र और शुक्र की धातु माना जाता है। वहीं सोना धारण करने से बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है।

यह भी पढ़ें -  Karwa Chauth 2024: करवा चौथ में रखें इतने करवे, वरना सुहाग की थाली रह सकती है अधूरी

करवा चौथ पर अपनी सास को शृंगार की सामग्री जैसे चूड़ियां, बिंदी, मेंहदी और काजल आदि देना भी काफी शुभ माना जाता है। ऐसा करने से उपहार देने वाली महिला को भी अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इसी के साथ आप अपनी सासू मां को उनकी पसंद के अनुसार, साड़ी या फिर सूट भी गिफ्ट कर सकते हैं।

बना रहेगा सुख-समृद्धि का वास

आप अपनी सासू मां की सेहत का ख्याल रखते हुए उन्हें करवा चौथ के दिन सूखे मेवे (Dried Fruits) भी दे सकती हैं। ऐसा करने से सास तो खुश होगी ही। साथ ही यह उपहार सुख-समृद्धि के प्रतीक के रूप में भी देखा जाता है। धार्मिक मान्यता है कि करवा चौथ पर सास को उपहार के रूप में बादाम देने से घर में सुख-समृद्धि का वास बना रहा है।

यह भी पढ़ें - Karwa Chauth 2024: पहले करवा चौथ पर इसलिए पहनते हैं शादी का जोड़ा, जानें इसका महत्व

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है