Move to Jagran APP

Karva Chauth 2024 Upay: करवा चौथ पर करें ये उपाय, पति-पत्नी के रिश्ते में आएगी मजबूती, बना रहेगा प्यार

हिंदू धर्म में करवा चौथ का व्रत काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इस व्रत को करने से महिलाओं को अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद तो मिलता ही है साथ ही पति-पत्नी के रिश्ते में भी मजबूती आती है। ऐसे में आप दाम्पत्य जीवन में मिठास घोलने के लिए इस दिन पर कुछ उपाय कर सकते हैं। चलिए जानते हैं वह उपाय।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 15 Oct 2024 11:36 AM (IST)
Hero Image
Karva Chauth 2024 Upay करवा चौथ पर करें ये उपाय (Picture Credit: Freepik)

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हर साल कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर करवा चौथ का व्रत किए जाने का विधान है। यह व्रत मुख्य रूप से सुहागिन महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी उम्र के लिए किया जाता है। इस व्रत को निर्जला किए जाने का विधान है, जिसका पारण चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही किया जाता है। ऐसे में आज हम आपको इस दिन के लिए कुछ उपायों बताने जा रहे हैं, जिसके द्वारा वैवाहिक जीवन में प्रेम-भावना बना रहता है।

करवा चौथ का शुभ मुहूर्त (Karwa Chauth Shubh Muhurat)

कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि का प्रारंभ 19 अक्टूबर, 2024 को शाम 06 बजकर 16 मिनट पर शुरू हो रहा है। इसी के साथ पूर्णिमा तिथि का समापन 20 अक्टूबर को दोपहर 03 बजकर 46 मिनट पर होने जा रहा है। ऐसे में करवा चौथ (Karwa Chauth 2024) का व्रत रविवार, 20 अक्टूबर को किया जाएगा। इस दिन के लिए शुभ मुहूर्त कुछ इस प्रकार रहेगा -

करवा चौथ व्रत का समय - सुबह 06 बजकर 34 मिनट से शाम 07 बजकर 22 मिनट पर

करवा चौथ का पूजा मुहूर्त - शाम 05 बजकर 47 मिनट से 07 बजकर 04 मिनट तक

करवा चौथ के दिन चन्द्रोदय का समय - शाम 07 बजकर 22 मिनट पर

जरूर करें सोलह शृंगार

सुहागिन महिलाओं को करवा चौथ की पूजा के दौरान माता पार्वती को सोलह शृंगार की सामग्री अर्पित करनी चाहिए। साथ ही इस दिन खुद भी सोलह शृंगार करें और हरे रंग की चूड़ियां भी जरूर पहनें। ऐसा करने से दाम्पत्य जीवन में खुशियां बनी रहती हैं।

यह भी पढ़ें - Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर राशि अनुसार करें ये दान, अखंड सौभाग्य की होगी प्राप्ति

करवा चौथ के उपाय (Karwa Chauth Vrat Upay)

करवा चौथ के दिन सबसे पहले गणेश जी की पूजा करें और उन्हें दुर्वा के साथ 21 गुड़ की गोलियां बनाकर अर्पित करें। इसी के साथ 'ऊं श्री गणधिपतये नम: मंत्र का भी जप करें। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में मिठास बनी रहती है और सभी परेशानियां दूर होती हैं। पूजा समापत करने के बाद बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना न भूलें।

इन चीजों का करें दान

करवा चौथ के दिन आप लाल सिन्दूर, इत्र, केसर और चने की दाल का दान कर सकती हैं। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन खुशहाल बना रहता है। इसी के साथ अगल पति-पत्नी के बीच मनमुटाव की स्थिति चल रही है, तो इसके लिए करवा चौथ पर पांच बेसन के लड्डू, पांच पेड़े और पांच ही केले गाय को खिलाएं। इस उपाय को करने से लड़ाई-झगड़े की स्थिति में राहत देखने को मिलती हैं।

यह भी पढ़ें - Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर मिट्टी के करवे से क्यों दिया जाता है अर्घ्य? माता सीता से जुड़ा है इसका कनेक्शन

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है