Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth Vrat 2023: करवा चौथ पर भूलकर भी न करें ये काम, वरना नहीं मिलेगा व्रत का पूर्ण फल

Karwa Chauth Vrat Date करवा चौथ का व्रत हिंदू धर्म के सबसे प्रमुख व्रत में से एक है। यह व्रत मुख्यतः सुहागिन महिलाओं द्वारा अखंड सौभाग्य और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए रखा जाता है। करवा चौथ का व्रत निर्जला रखा जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि करवा चौथ के दिन किन गलतियों को करने से बचना चाहिए वरना आपका व्रत खंडित हो सकता है।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Fri, 27 Oct 2023 02:22 PM (IST)
Hero Image
Karwa Chauth Vrat Niyam करवा चौथ पर भूलकर भी न करें ये काम, वरना नहीं मिलेगा व्रत का पूर्ण फल।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Karwa Chauth Vrat Niyam: इस साल करवा चौथ का व्रत 01 नवंबर, बुधवार के दिन रखा जाएगा। माना जाता है कि इस व्रत को करने से पति-पत्नी के संबंध में मधुरता बनी रहती है। करवा चौथ के व्रत के दौरान कई नियमों का ध्यान रखा जाता है, वरना व्रत करने वाली महिलाओं को इसका पूर्ण फल प्राप्त नहीं होता।

भूलकर भी न करें ये काम

करवा चौथ का व्रत सूर्योदय तक निर्जला रखा जाता है। ऐसे में भूल से भी इस दौरान अन्न या जल ग्रहण न करें, वरना आपका व्रत टूट जाएगा और आपको व्रत का फल प्राप्त नहीं होगा। इसके साथ ही करवा चौथ के दिन सरगी का सेवन सूर्योदय से कर लेना चाहिए। सरगी में तेल, मसाले वाली चीजें नहीं होनी चाहिए, वरना व्रत का पूर्ण फल नहीं मिलता।

इस समय करें पारण

करवा चौथ के व्रत का पारण चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही किया जाता है। ऐसे में भूलकर भी चंद्र दर्शन से व्रत का पारण न करें। चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद पति के हाथों से जल पीकर आप व्रत का पारण कर सकती हैं।

इन चीजों का न दें दान

करवा चौथ का व्रत अखंड सौभाग्य के लिए रखा जाता है। इसलिए व्रत वाले दिन सुहाग से जुड़ी सामग्री जैसे सिंदूर, बिंदी, चूड़ी, महावर, मेंहदी आदि जरूर धारण करें। साथ ही स्वयं उपयोग की गई सुहाग की वस्तुएं किसी को दान के रूप में न दें।

दिन में न सोएं

करवा चौथ के व्रत में दिन में सोना शुभ नहीं माना जाता। ऐसा करने से भी आपके व्रत में विघ्न पड़ सकता है। लेकिन यदि कोई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहा है तो इस स्थिति में उसे इस नियम में छूट मिल सकती है।

न भूलें ये काम

करवा चौथ के दिन पूजा के बाद बहुएं अपनी सास को पूजा और सुहाग की सामग्री देती हैं और सास से अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त करती हैं। ऐसे में आप इस दिन अपनी सास को पूजा और सुहाग की सामग्री देना न भूलें।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'