Move to Jagran APP

Kharmas 2023: खरमास में करें ये उपाय, धन से संबंधित परेशानी होगी दूर

धार्मिक मत के अनुसार खरमास वर्ष में 2 बार लगता है। पहला खरमास मार्च से अप्रैल के बीच और दूसरा दिसंबर से जनवरी तक लगता है। जब सूर्यदेव धनु राशि में प्रवेश करते हैं तो खरमास की शुरूआत होती है। इस बार खरमास 16 दिसंबर से शुरू हो रहा है और इसका समापन 15 जनवरी 2024 को होगा। खरमास के समय मांगलिक कार्य वर्जित रहता है।

By Jagran NewsEdited By: Pravin KumarPublished: Thu, 14 Dec 2023 09:10 AM (IST)Updated: Thu, 14 Dec 2023 09:10 AM (IST)
Kharmas 2023: खरमास में करें ये उपाय, धन से संबंधित परेशानी होगी दूर

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Kharmas 2023: धार्मिक मत के अनुसार, खरमास वर्ष में 2 बार लगता है। पहला खरमास मार्च से अप्रैल के बीच और दूसरा दिसंबर से जनवरी तक लगता है। जब सूर्यदेव धनु राशि में प्रवेश करते हैं, तो खरमास की शुरूआत होती है। इस बार खरमास 16 दिसंबर से शुरू हो रहा है और इसका समापन 15 जनवरी, 2024 को होगा। खरमास के समय मांगलिक कार्य वर्जित रहता है। इस दौरान भगवान विष्णु जी की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करने से सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। शास्त्रों के अनुसार, खरमास के दौरान विशेष उपाय करने से व्यक्ति के जीवन में खुशहाली आती है। आइए, खरमास के दौरान किए जाने वाले उपायों के बारे में जानते हैं-

खरमास के समय गरीब लोगों की मदद करने से जगत के पालनहार भगवान विष्णु जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। गुड़, तिल, कंबल और गर्म कपड़े समेत कई चीजों का दान करना बेहद शुभ माना जाता है।

खरमास के दौरान एकाक्षरी बीज मंत्र का जाप करें। इस मंत्र का जाप करना बेहद फलदायी होता है। एकाक्षरी बीज मंत्र 'ॐ घृणि: सूर्याय नम:' का जाप लाल चंदन की माला से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Bel Patra Tree: शिव जी को मुख्य रूप से चढ़ाया जाता है बेलपत्र, पर क्या घर में लगा सकते हैं वृक्ष?

खरमास के दौरान बृहस्पति चालीसा का पाठ करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। इस दौरान भगवान विष्णु जी की पूजा की जाती है।

अगर आप मनोकामनाएं पूरी करना चाहते हैं, तो पानी में हल्दी और जवा का फूल डालकर सूर्य भगवान को अर्पित करें। ऐसा करने से सूर्य भगवान प्रसन्न होते हैं।

अगर आपकी शादी में बाधा उत्पन्न हो रही है या फिर धन से संबंधित परेशानी का सामना कर रहे हैं। तो खरमास के दौरान मां लक्ष्मी जी की पूजा करें और उन्हें सिंदूर चढ़ाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से सभी प्रकार परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

खरमास में सूर्य चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं। साथ ही यह उपाय बेहद कल्याणकारी होता है।

यह भी पढ़ें: Laddu Gopal: इसलिए घर में अकेले नहीं छोड़ने चाहिए लड्डू गोपाल, जानें सेवा संबंधी अन्य नियम

Author- Kaushik Sharma

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.