Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kharmas 2024: खरमास में करेंगे ये काम, तो आपके परिवार पर बरसेगी भगवान विष्णु की कृपा

ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार जब सूर्य बृहस्पति की राशि यानी धनु या मीन राशि में प्रवेश करते हैं तभी से खरमास शुरू हो जाता है। ऐसे में सूर्य देव के 14 मार्च 2024 को मीन राशि में प्रवेश कर चुके हैं। इस दौरान कई बातों का ध्यान रखा जाता है। ऐसे में यदि आप धन लाभ चाहते हैं तो खरमास के दौरान ये कार्य कर सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 19 Mar 2024 04:44 PM (IST)
Hero Image
Kharmas 2024: खरमास में करें ये काम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Kharmas 2024 Upay in Hindi: साल 2024 में 14 मार्च से खरमास की शुरुआत हो चुकी है, जो 13 अप्रैल तक चलने वाला है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, खरमास में किसी भी प्रकार का मांगलिक कार्य करना वर्जित माना जाता है। लेकिन साथ ही खरमास में कुछ ऐसे कार्य भी बताए गए हैं, जिन्हें करने से आपको जीवन में लाभ देखने को मिल सकता है।

जरूर करें ये काम

माना जाता है कि खरमास के दौरान बृहस्पति चालीसा का पाठ करने से साधक को जीवन में शुभ फल की प्राप्ति हो सकती है। इसके साथ ही खरमास में भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करना भी लाभकारी माना जाता है।

करें इन मंत्र का जाप

खरमास में विष्णु जी की कृपा प्राप्ति के एकाक्षरी बीज मंत्र का जाप करना चाहिए। आप इस मंत्र का जाप लाल चंदन की माला से करना बेहतर माना गया हैं। साथ ही आप इस मंत्र का जाप सूर्य देव को अर्घ्य देते समय भी कर सकते हैं। जो इस प्रकार है -

ॐ घृणिः सूर्याय नमः

सूर्य देव को ऐसे दें अर्घ्य

खरमास के दौरान सूर्य देव को जल अर्पित करते समय उसमें हल्दी और गुड़हल का फूल डालकर सूर्य भगवान को अर्घ्य दें। ऐसा करने से सूर्य भगवान प्रसन्न होते हैं और आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। वहीं खरमास में सूर्य चालीसा का पाठ करना भी बेहद कल्याणकारी माना जाता है।

यह भी पढ़ें - Rangbhari Ekadashi 2024: रंगभरी एकादशी पर भगवान विष्णु के भोग में शामिल करें ये चीजें, सौभाग्य की होगी प्राप्ति

मिलेगी विष्णु जी की कृपा

खरमास में जरूरतमंद लोगों की सहायता करनी चाहिए और उन्हें अपनी क्षमता अनुसार, दान देना चाहिए। गरीब व असहाय लोगों को भोजन कराएं व वस्त्रों का दान करें। इन सभी कार्यों से भी व्यक्ति को प्रभु श्री हरि की कृपा प्राप्त हो सकती है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'