Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Laddu Gopal: घर पर लड्डू गोपाल को अकेला छोड़कर जा रहे हैं बाहर, तो जरूर ध्यान रखें ये बातें

अधिकतर हिंदू अनुयायियों के घर में लड्डू गोपाल की विशेष रूप से पूजा अर्चना की जाती है। माना जाता है कि जिस घर में लड्डू गोपाल जी की सच्चे मन से सेवा की जाती है वहां सुख-समृद्धि का वास बना रहता है। ऐसे में एक बार लड्डू गोपाल जी की सेवा से जुड़े कुछ नियमों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 14 Jun 2024 04:45 PM (IST)
Hero Image
Laddu Gopal Puja घर पर लड्डू गोपाल को अकेला छोड़ने से पहले करें ये काम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। लड्डू गोपाल को भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप में पूजा जाता है। लड्डू गोपाल की पूजा के दौरान कई नियमों का ध्यान रखना भी जरूरी माना जाता है। जिसमें से एक नियम यह भी है कि लड्डू गोपाल को कभी भी घर में अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। लेकिन यदि आप किसी भी वजह से उन्हें घर में अकेला छोड़ भी रहे हैं, तो उसके लिए कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें।

रखें इस बात का ध्यान

कई लोगों के घर में लड्डू गोपाल विराजमान होते हैं। माना जाता है कि घर में लड्डू गोपाल को अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। आप उन्हें किसी जिम्मेदार व्यक्ति को सौंप सकते हैं। वहीं, अगर आप उन्हें अपने साथ लेकर जाते हैं, तो इस दौरान स्वच्छता और शुद्धता का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

जरूर करें ये काम

अगर आपको किसी वजह से लड्डू गोपाल को घर में ही छोड़कर जाना पड़ रहा है, तो आप कुछ विशेष नियमों का ध्यान रखते हुए उन्हें घर पर अकेला छोड़ सकते हैं। घर पर अकेला छोड़ने से पहले लड्डू गोपाल जी को पहले सुला देना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Krishna Ji ki Aarti: भगवान श्रीकृष्ण की कृपा से नहीं होती किसी चीज की कमी, इस तरह करें पूजा

इस तरह लगाएं भोग

घर पर अकेला छोड़कर जाने से पहले बाल गोपाल जी के सामने विभिन्न-विभिन्न प्रकार के भोग रखें और उनमें तुलसी का पत्ता जरूर डालें। जितने दिन के लिए घर से बाहर जा रहे हैं, उतने तुलसी के पत्ते भोग में डालने चाहिए। माना जाता है कि तुलसी का पत्ता डालने से भगवान उस भोग को जरूर स्वीकार करते हैं। इन भोग को किसी साफ कपड़े से ढकना न भूलें।

यह भी पढ़ें - 16 Somwar Vrat: इस विधि से करें 16 सोमवार का व्रत, होगी सुयोग्य वर की प्राप्ति

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।