Move to Jagran APP

Laddu Gopal Niyam: लड्डू गोपाल को अपने साथ ले जा रहे हैं बाहर, तो ध्यान रखें ये बातें

लड्डू गोपाल भगवान कृष्ण का ही बाल स्वरूप हैं जिनकी सेवा भक्तों द्वारा घर के एक सदस्य की तरह ही की जाती है। ऐसा माना जाता है कि लड्डू गोपाल जी को घर में अकेले छोड़कर नहीं जाना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं कि लड्डू गोपाल को अपने साथ बाहर ले जाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति हो सके।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Fri, 28 Jun 2024 12:25 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 12:25 PM (IST)
Laddu Gopal: लड्डू गोपाल को बाहर जाते समय ध्यान रखें ये बातें। (Picture Credit: Freepik)

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। कई घरों में लड्डू गोपाल की सेवा एक छोटे बालक की तरह ही की जाती है। उन्हें स्नान करवाया जाता है, तरह-तरह के वस्त्र पहनाएं जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि सच्चे मन से गोपाल जी की सेवा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है। आपने देखा होगा कि कई लोग कहीं बाहर जाते हैं, तो लड्डू गोपाल को भी अपने साथ ही ले जाते हैं। इस दौरान कुछ नियमों का ध्यान रखना चाहिए।

जरूर करें ये काम

लड्डू गोपाल को अपने साथ जहां भी ले जा रहे हैं, वहां स्वच्छता और पवित्रता का पूरा ध्यान रखें। आप लड्डू गोपाल को टोकरी में पूरी व्यवस्था यानी उसमें एक साफ कपड़ा बिछाकर उसमें रख सकते हैं। ऐसे में लड्डू गोपाल जी को ऐसे स्थान पर ले जाने से बचना चाहिए जहां आप स्वस्छता का ध्यान न रख सकें। 

इस तरह रखें ख्याल

समय-समय पर लड्डू गोपाल जी को भोग लगाते रहें। संभव हो तो लड्डू गोपाल जी की सेवा उसी प्रकार करें, जिस प्रकार घर में करते हैं। लड्डू गोपाल जी के वस्त्र भी साथ ले जाएं और स्नान करवाने के बाद उनके वस्त्र बदल दें। समय-समय पर उन्हें भोग लगाते रहें। ध्यान रखें कि लड्डू गोपाल जी का भोग सात्विक होना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Laddu Gopal: घर में ऐसे करें लड्डू गोपाल की स्थापना, खुशियों से भर जाएगा आपका जीवन

इस बात का भी रखें ध्यान

जिस प्रकार एक छोटे बच्चे को घर में अकेला नहीं छोड़ा जा सकता, उसी प्रकार लड्डू गोपाल को भी घर में अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। वहीं अगर आप लड्डू गोपाल को अपने साथ ले जाने में असमर्थ हैं, तो ऐसी स्थिति में आप उन्हें किसी जिम्मेदार व्यक्ति को सौंप सकते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.