Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maa Lakshmi Puja: बनाए रखना चाहते हैं मां लक्ष्मी की कृपा, तो घर में रखना न भूलें ये चीजें

ऐसा माना जाता है कि लक्ष्मी जी की पूजा-अर्चना से साधक को धन की कमी नहीं सताती। ऐसे में आप धन की देवी की कृपा प्राप्ति के लिए अपने घर में लक्ष्मी जी को प्रिय मानी गई कुछ चीजें रख सकते हैं। ऐसा करने से आपको जल्द ही अपनी स्थिति में लाभ देखने को मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं कि वह कौन-सी चीजें हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 03 Sep 2024 12:22 PM (IST)
Hero Image
Maa Lakshmi Puja मां लक्ष्मी की कृपा के लिए घर में रखें ये चीजें। (Picture Credit: Freepik)

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति के लिए बहुत ही उत्तम माना गया है। इस दिन मां लक्ष्मी की विशेष विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से साधक पर लक्ष्मी जी की विशेष कृपा बनी रहती है। इसके साथ ही आप लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए घर में कुछ खास चीजें भी रख सकते हैं।

बनी रहेगी लक्ष्मी जी की कृपा

श्रीयंत्र को लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्ति के लिए बहुत ही उत्तम माना जाता है। ऐसे में आप इसे अपने घर में स्थापित कर लक्ष्मी जी को प्रसन्न कर सकते हैं। इसके लिए मंदिर में लाल कपड़ा बिछाकर ईशान कोण में श्रीयंत्र की स्थापना करनी चाहिए और रोजाना विधि-विधान से इसकी पूजा करनी चाहिए।

प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी

समुद्र मंथन के दौरान तमाम तरह के रत्नों में दक्षिणावर्ती शंख की भी उत्पत्ति हुई थी। इसे भी मां लक्ष्मी का बेहद प्रिय माना गया है। ऐसे में यदि आप दक्षिणावर्ती शंख को अपने घर में स्थापित कर, रोजाना इसकी पूजा करते हैं, तो इससे धन की देवी की कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहती है।

यह भी पढ़ें - Maa Laxmi Mantra: मां लक्ष्मी की पूजा करते समय करें इन मंत्रों का जप, धन से भर जाएगी तिजोरी

नहीं होगी धन की कमी

यदि आप चाहते हैं कि लक्ष्मी जी का वास आपके घर में हमेशा बना रहे, तो इसके लिए मां लक्ष्मी को पूजा के दौरान गुलाब का फूल जरूर चढ़ाएं। इसके साथ ही आप अपने मंदिर में गुलाब का इत्र भी रख सकते हैं। साथ ही प्रतिदिन मां लक्ष्मी को ताजा कमल का फूल भी चढ़ाएं। इससे भी धन की देवी की कृपा आपके और आपके परिवार पर बनी रहती है।

यह भी पढ़ें - Maa Laxmi Upay: मां लक्ष्मी को न अर्पित करें ये चीजें, वरना झेलनी पड़ सकती है नाराजगी

मंदिर में जरूर रखें ये चीज

मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान गाय के शुद्ध घी का दीपक जलाना बेहतर माना जाता है। इसलिए आप मंदिर में गाय का घी जरूर रखें। इसके साथ ही रोजाना शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर और तुलसी के पौधे के समीप भी घी का दीपक जरूर जलाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी धन की कमी नहीं होने देती हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।