Move to Jagran APP

Lal Mirch ke Totke: नजर दोष से लेकर अटके हुए काम तक, कई समस्याओं का हल हैं लाल मिर्च के टोटके

ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जो व्यक्ति के जीवन की कई समस्याओं को हल करने में असरदार हैं। ऐसा ही कुछ उपाय हैं लाल मिर्च के उपाय। ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि लाल मिर्च से किए गए उपाय व्यक्ति को बड़ी-से-बड़ी परेशानी से मुक्ति दिला सकते हैं। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपाय।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Tue, 02 Jul 2024 05:55 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 05:55 PM (IST)
Lal Mirch ke Totke: लाल मिर्च के उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। कई भारतीय व्यंजनों में लाल मिर्च का मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है। लाल मिर्च व्यंजन के जायके को और भी बढ़ा देती है। इसके साथ ही ज्योतिष शास्त्र में भी लाल मिर्च के कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जो व्यक्ति को धन की समस्या से लेकर नजर दोष तक में राहत दिला सकते हैं।

नजर दोष से मिलेगा छुटकारा

यदि घर में किसी सदस्य को नजर लग गई है, तो इसके लिए लाल मिर्च का उपाय आपके काम आ सकता है। इसके लिए मंगलवार की शाम को 7 साबुत लाल मिर्च लें। अब इन मिर्च को नजर लगे व्यक्ति के सिर के ऊपर से सात बार सीधे क्रम में और सात बार उल्टे क्रम में घुमाएं। अब इन मिर्चों को आग में डाल दें। यह नजर दोष का एक कारगर उपाय माना गया है।

हाथ लगेगी सफलता

यदि कई प्रसायों के बाद भी आपको किसी कार्य में सफलता हासिल नहीं हो रही है, तो इसके लिए आप लाल मिर्च का ये टोटका आजमा सकते हैं। इसके लिए किसी भी जरूरी कार्य की शुरुआत से पहले 5 सूखी लाल मिर्च लेकर घर की दहलीज पर रख दें और इसके बाद ही घर से बाहर निकले। इस उपाय को करने से आपका वह कार्य बन सकता है।

यह भी पढ़ें - Lal Kitab ke Upay: बेहद चमत्कारी हैं लाल किताब के ये टोटके, सभी कार्यों में मिलेगी सफलता, मुरादें होंगी पूरी

होगा धन लाभ

बिजनेस-व्यापार में लाभ प्राप्ति के लिए भी लाल मिर्चा का टोटका काम आ सकता है। इसके लिए मंगलवार के दिन सात लाल मिर्च लेकर इन्हें एक सफेद कपड़े में बांध दें। अब इसे पैसों वाले स्थान या तिजोरी में रख दें। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, इस उपाय को करने से धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.