Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Laung and Kapoor Upay: लौंग और कपूर के ये उपाय, बड़ी-से-बड़ी समस्या का करेंगे हल

कपूर और लौंग दो ऐसी चीजें हैं जिनका घर में किसी न किसी तरह से इस्तेमाल होता ही रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में भी इनके कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन की बड़ी से बड़ी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं लौंग और कपूर के कुछ आसान उपाय।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Wed, 12 Jun 2024 05:06 PM (IST)
Hero Image
Laung and Kapoor Upay करें लौंग और कपूर के ये उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे उपाय या टोटके बताए गए हैं, जो आपके जीवन की कई समस्याओं को हल कर सकते हैं। ऐसे में आप घर में ही मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके ज्योतिष शास्त्र में सुझाए गए इन उपायों को करते हैं, तो इससे आपको अपनी स्थिति में लाभ देखने को मिल सकता है। ऐसे में आज हम आपको लौंग और कपूर के कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं। 

शाम के समय करें ये उपाय

शाम के समय चांदी की कटोरी में कपूर के साथ लौंग जलाने से व्यक्ति को जीवन में अद्भुत लाभ देखने को मिल सकते हैं। इस उपाय को रोजाना करने से व्यक्ति को धन की कमी नहीं रहती। वहीं गृह क्लेश की स्थिति से छुटकारा पाने के लिए कपूर और लौंग को जलाकर उसका धुआं पूरे घर में दिखाएं।

मंगलवार के उपाय

यदि आपके जीवन में बहुत-सी परेशानियां बनी हुई हैं, तो इसके लिए मंगलवार का यह उपाय कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर पांच लौंग और एक कपूर को साथ में जलाएं और हनुमान जी से सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें। अब इसकी राख को अपने माथे पर तिलक के रूप में लगाएं। इस उपाय को करने से आपकी सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें - Sade Sati: इस राशि के लोगों के बनते काम बिगाड़ेंगे शनिदेव, साढ़े साती के प्रकोप से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

तरक्की के बनेंगे योग

जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए एक पान के पत्ते में लौंग, सुपारी और इलायची को रखकर इसे गणेश जी को अर्पित करें। इसके बाद सफलता प्राप्ति की कामना करें। ऐसा करने से आपको अपने कार्य में कामयाबी हासिल हो सकती है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।