Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Laung Ke Upay: लौंग के इन उपायों से आर्थिक तंगी से मिलेगी मुक्ति, नजर दोष होगा समाप्त

सनातन धर्म में पूजा-अर्चना और तर्पण समेत आदि मांगलिक कार्यों में लौंग का प्रयोग किया जाता है। लौंग में कई सारे औषधी तत्व मौजूद होते हैं। ज्योतिष शास्त्र में लौंग का बेहद महत्व है। ज्योतिष शास्त्र में लौंग के कुछ चमत्कारी उपायों का उल्लेख किया गया है जिनको करने से इंसान को सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है और राहु-केतु के बुरे प्रभावों से मुक्ति मिलती है।

By Kaushik SharmaEdited By: Kaushik SharmaUpdated: Sun, 11 Feb 2024 09:44 AM (IST)
Hero Image
Laung Ke Upay: लौंग के इन उपायों से आर्थिक तंगी से मिलेगी मुक्ति, नजर दोष होगा समाप्त

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Laung Ke Upay: सनातन धर्म में पूजा-अर्चना, मांगलिक कार्यों और तर्पण समेत आदि में लौंग का प्रयोग किया जाता है। लौंग में कई सारे औषधी तत्व मौजूद होते हैं। ज्योतिष शास्त्र में लौंग का बेहद महत्व है। ज्योतिष शास्त्र में लौंग के कुछ चमत्कारी उपायों का उल्लेख किया गया है, जिनको करने से इंसान को सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है और राहु-केतु के बुरे प्रभावों से मुक्ति मिलती है। चलिए जानते हैं लौंग के उपायों के बारे में।

लौंग के उपाय (Laung Ke Upay)

-अगर आप लंबे समय से धन का नुकसान झेल रहे हैं, तो ऐसे में एक दीपक में लौंग डालकर भगवान की आरती करें। मान्यता है कि ऐसा करने से धन का लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें: Vastu Tips for Home: वैवाहिक जीवन में अपनाएं ये वास्तु टिप्स, नहीं होंगे लड़ाई-झगड़े

-अगर घर के किसी सदस्य को बुरी नजर लग गई है, तो ऐसे में 5 साबुत लौंग लेकर उसे नजर लगे बच्चे के सिर से पैर तक 7 बार सीधा और 7 बार उल्टा वारकर जला दें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से नजर दोष समाप्त होता है।

-घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बनाए रखने के लिए 7-8 लौंग तवे पर जलाकर घर के किसी कोने में रख दें। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

-अगर आप आर्थिक तंगी की परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो घर से निकलने से पहले मुंह में 2 लौंग रख लें और वहां जाकर लौंग के कुछ अवशेष मुंह से फेंक दें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से इंसान को काम सफलता प्राप्त होती है।

-अगर आपकी कुंडली में राहु-केतु दोष सता रहा है, तो प्रत्येक शनिवार को लौंग का दान करें। इसके अलावा आप शिवलिंग पर भी लौंग अर्पित कर सकते हैं। माना जाता है कि इस कार्य को करने से राहु-केतु के बुरे प्रभावों से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें: Gifts According to Vastu: नव विवाहित जोड़े को दें ये गिफ्ट, खुशियों के साथ होगी नए जीवन की शुरुआत


डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'