Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lohri 2023 Dulla Bhatti Lohri Story: आखिरी लोहड़ी में क्यों सुनी जाती है दुल्ला भट्टी की कहानी?

Lohri 2023 Dulla Bhatti Story उत्तर भारत में लोहड़ी का पर्व बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन शाम को अग्नि जलाने के साथ उसमें मूंगफली रेवड़ी मक्का आदि अर्पित करते हैं। इसके साथ ही दुल्ला भट्टी की कहानी सुनने की परंपरा है।

By Shivani SinghEdited By: Shivani SinghUpdated: Fri, 13 Jan 2023 12:55 PM (IST)
Hero Image
Lohri 2023 Dulla Bhatti Lohri Story : आखिरी लोहड़ी में क्यों सुनी जाती है दुल्ला भट्टी की कहानी?

नई दिल्ली, Lohri 2023 Dulla Bhatti Story : पंचांग के अनुसार, इस साल लोहड़ी का पर्व 14 जनवरी 2023 को मनाया जा रहा है। बता दें कि हर साल मकर संक्रांति के एक दिन पहले लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है। आमतौर पर ये पर्व फसल की कटाई का स्वागत करने को लेकर मनाया जाता है। इस पर्व में सभी लोग अग्नि के चारों ओर नृत्य और संगीत करते हपए अपनी खुशी मनाते हैं। इतना ही नहीं इस दिन अग्नि के आसपास घेरा बनाकर दुल्ला भट्टी की कहानी शुरू जाती है। इस कहानी को लेकर कहा जाता है कि दुल्ला भट्टी की कहानी के बिना लोहड़ी अधूरी है। जानिए दुल्ला भट्टी की कहानी और इसका महत्व।

Lohri 2023 Upay: धन-वैभव के लिए लोहड़ी पर करें ये खास उपाय, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

दुल्ला भट्टी की कहानी

ऐसा माना जाता है कि मुगल बादशाह अकबर के समय में पंजाब में दुल्ला भट्टी नाम का एक शख्स रहता था। कहा जाता है कि दुल्ला भट्टी से जांबाजी दिखाते हुए उन लड़कियों की रक्षा की जिन्हें अमीर सौदागरों को बेचा जा रहा था। इसके बाद दुल्ला भट्टी ने इन लड़कियों की शादी करवाई थी। तब से दुल्ला भट्टी को एक नायक का उपाधि दी गई। इसी कारण हर साल दुल्ला भट्टी की कहानी सुनाई जाती है।

Lohri 2023 Date: लोहड़ी की सही तारीख, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

लोहड़ी दुल्ला भट्टी की महानता को याद करके जश्न के रूप में मनाई जाती है। त्योहार के दौरान, पंजाबी समुदाय के लोग दूल्ला भट्टी द्वारा किए गए बलिदानों को याद करते हैं।

लोहड़ी का महत्व

लोहड़ी का पर्व फसल की कटाई और बुआई से जुड़ा है। लोहड़ी की रात को साल की सबसे लंबी रात माना जाता है। इसी कारण इस दिन रात को आग जलाकर दुर्भाग्य को दूर कर सौभाग्य की प्राप्ति की जाती है।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।