Move to Jagran APP

Gautam Buddha: मानसिक शांति का अनुभव कराते हैं बुद्ध के ये अनमोल विचार, आज ही जीवन में उतारें

Gautam Buddha Ke Vichar गौतम बुद्ध बौद्ध धर्म के संस्थापक माने जाते हैं। उन्होंने मनुष्य को सदैव अहिंसा के रास्ते पर चलने और प्रत्येक जीव के प्रति करुणा भाव रखने की शिक्षा दी है। उनके इन अनमोल विचारों की प्रासंगिकता आज भी बनी हुई है। ऐसे में गौतम बुद्ध के अनमोल विचार आपके जीवन की में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiPublished: Tue, 19 Dec 2023 10:55 AM (IST)Updated: Tue, 19 Dec 2023 10:55 AM (IST)
Gautam Buddha मानसिक शांति के लिए बुद्ध के विचार।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Gautam Buddha: हमारे देश में ऐसे कई महापुरुष हुए हैं, जिनके जीवन से शिक्षाएं प्राप्त की जा सकती हैं। इन्हीं में से एक हैं गौतम बुद्ध। आज के इस भागदौड़ वाले समय में मानसिक शांति पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। ऐसे में आप गौतम बुद्ध द्वारा दिए गए विचारों को जीवन में उतार के मानसिक शांति का अनुभव कर सकते हैं।

इस तरह करें मन को शांत

गौतम बुद्ध के अनुसार मन को शांत करने के लिए सबसे पहले तन के आयाम पर काम करना होगा। इसमें हमारी कर्मेन्द्रियां और ज्ञानेंद्रियां शामिल हैं। कर्मेंद्रियां कर्म से जुड़ी होती हैं तो वहीं, ज्ञानेंद्रियां ज्ञान से जुड़ी होती हैं। ऐसे में व्यक्ति जो भी कार्य करें उसे पूरे आनंद के साथ करना चाहिए। बुद्ध कहते हैं कि मन के आयाम से हटके तन के आयाम पर जाने से ही व्यक्ति का चित्त शांत रह सकता है।

जीवन में उतारे बुद्ध की ये बातें

व्यक्ति को बीती हुई बात में उलझना नहीं चाहिए और न ही भविष्य के बारे में सपने देखकर उसमें उलझना चाहिए। क्योंकि यही व्यक्ति की चिंता का कारण बनते हैं और व्यक्ति मानसिक रूप से परेशान हो जाता है।

स्वयं पर विजय प्राप्त करना जरूरी

बुद्ध कहते हैं कि जीवन में हजारों लड़ाइयां जीतने से बेहतर है कि व्यक्ति द्वारा स्वयं पर विजय प्राप्त की जाए। इंसान जैसा सोचता है, वह वैसा ही बन जाता है। इसलिए व्यक्ति को हमेशा सकारात्मक सोच रखनी चाहिए। साथ ही बुद्ध यह भी कहते हैं कि अच्छी किताबें पढ़ने और प्रवचन सुनने का फायदा तब तक नहीं है जब तक उसे जीवन में आत्मसात न किया जाए।

त्यागना होगा डर

दूसरों पर निर्भर रहना व्यक्ति को कमजोर बनाता है। कभी भी इस बात को सोच कर डरना नहीं चाहिए कि उसके बिना हमारा क्या होगा। क्योंकि जीवन कभी किसी के लिए नहीं रुकता। इसलिए आपको जीवन में डर को त्यागना होगा, तभी आप जीवन में सफलता प्राप्त कर पाएंगे।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Picture Credit: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.