Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mangalwar Ke Upay: जीवन के संकट से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार के दिन करें ये उपाय, मिलेंगे कई लाभ

मंगलवार के दिन विधिपूर्वक हनुमान जी की पूजा-व्रत करने का विधान है। यह दिन हनुमान जी की कृपा पाने के लिए बहुत ही उत्तम माना गया है। ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में बताया गया है जिनको करने से मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

By Jagran News Edited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 08 Jan 2024 02:01 PM (IST)
Hero Image
Mangalwar Ke Upay: जीवन के संकट से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार के दिन करें ये उपाय, मिलेंगे कई लाभ

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Mangalwar Ke Upay: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन संकटमोचन हनुमान जी को समर्पित है। मंगलवार के दिन विधिपूर्वक हनुमान जी की पूजा-व्रत करने का विधान है। यह दिन हनुमान जी की कृपा पाने के लिए बहुत ही उत्तम माना गया है। ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में बताया गया है, जिनको करने से मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जीवन के सभी संकट खत्म होते हैं। साथ ही सुख-शांति प्राप्त होती है। चलिए जानते हैं मंगलवार के उपायों के बारे में।

मंगलवार के उपाय (Mangalwar Ke Upay)

1. अगर आपके कार्यों में रुकावट आ रही है, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी के दाहिने कंधे पर सिंदूर का तिलक लगाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को कार्य में जल्द ही सफलता हासिल होती है।

यह भी पढ़ें: Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि के दिन करें शिव शंकर स्तोत्र का पाठ, हो जाएंगे धनवान

2. जीवन के दुख और संकट को दूर करने के लिए मंगलवार के दिन चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर संकटमोचन हनुमान जी को अर्पित करें। कहा जाता है कि ये उपाय करने से साधक को दुख और संकट से छुटकारा मिलता है और जीवन सुखमय होता है।

3. अगर आप लंबे समय से कर्ज की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो मंगलवार के दिन पूजा के दौरान हनुमान जी को गुलाब के फूलों की माला पहनाएं। ये उपाय लगातार 7 मंगलवार तक करें। मान्यता है कि इस कार्य को करने से आर्थिक तंगी दूर होती है। साथ ही धन का लाभ मिलता है।

4. घर में सुख-समृद्धि के लिए मंगलवार के दिन मिट्टी के बर्तन में शहद डालकर उसको ऊपर से ढक दें और इसको मंदिर में हनुमान जी के पास रख दें। कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।

5. नजर दोष से छुटकारा पाने के लिए जौ के आटे में सरसों का तेल और काला तिल मिक्स करके एक रोटी बनाएं। इसके बाद जिस व्यक्ति को नजर लगी हो उसके सिर के ऊपर से 7 बार वारकर भैंस को खिला दें। मान्यता है कि मंगलवार के दिन ये उपाय करने से बुरी नजर का प्रभाव खत्म होगा।

यह भी पढ़ें: Makar Sankranti 2024: आखिर क्यों मकर संक्रांति के दिन खाया जाता है दही-चूड़ा? जानें इसका कारण

Author- Kaushik Sharma

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'