Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lord Ram And Kinnar Story: किन्नरों को मिला था भगवान राम से ये खास वरदान, जानें क्यों फलता है इनका दिया आशीर्वाद

आपने अक्सर सुना होगा कि किन्नरों के मुख से निकला हुआ आशीर्वाद व श्राप कभी खाली नहीं जाता है जिसके चलते लोग उन्हें नाराज करने से बचते हैं। साथ ही उनकी सभी इच्छाओं को पूरी करने की कोशिश करते हैं। हालांकि यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि आखिर क्यों किन्नरों का दिया गया आशीर्वाद कभी व्यर्थ नहीं जाता है? तो चलिए जानते हैं -

By Vaishnavi Dwivedi Edited By: Vaishnavi Dwivedi Updated: Mon, 24 Jun 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
Lord Ram And Kinnar Story: 14 साल किन्नरों ने किया था श्रीराम का इंतजार

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। किन्नरों को आपने अक्सर शादी-ब्याह या अन्य किसी मांगलिक कार्यों में देखा होगा, जहां कहीं भी शुभ कार्यों का आयोजन होता है वे स्वयं ही उस जगह पर पहुंच जाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, उनके मुख से निकला हुआ आशीर्वाद या श्राप कभी खाली नहीं जाता है।

यही कारण है कि लोग उनकी सभी इच्छाओं को पूरी करने की कोशिश करते हैं। हालांकि यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि आखिर क्यों किन्नरों का दिया गया आशीर्वाद कभी व्यर्थ नहीं जाता है? तो आइए यहां जानते हैं -

यह भी पढ़ें: Sankashti Chaturthi 2024: 25 जून को रखा जाएगा आषाढ़ संकष्टी चतुर्थी का व्रत, जानें पूजन नियम और शुभ मुहूर्त

14 साल किन्नरों ने किया था श्रीराम का इंतजार

जब प्रभु श्रीराम (Lord Ram) 14 वर्ष के वनवास के लिए जा रहे थे, तब पूरी अयोध्‍या नगरी उन्हें छोड़ने के लिए आई थी, जिसमें किन्‍नर समाज भी शामिल था। कोई भी दशरथ पुत्र को अकेले छोड़ने के लिए तैयार नहीं था। सभी उनके पीछे-पीछे वन की ओर बढ़ रहे थे, यह देखकर भगवान राम ने सभी से प्रेम पूर्वक कहा कि 'सभी नर और नारी अपने -अपने घर को वापस चले जाएं, मैं बहुत जल्द ही लौटकर वापस आऊंगा'।

उनकी इस बात को सुनकर सभी स्त्री और पुरुष तो वहां से वापस लौट गए, लेकिन किन्नर समाज के लोग वहीं खड़े होकर 14 साल के लिए राम जी का इंतजार करते रहें।

जब राम जी वनवास से वापस लौटें

जब राम जी अपना वनवास पूरा करके वापस लौटें, तो उन्होंने किन्नरों को उसी स्थान पर खड़ा पाया, जहां वे छोड़कर गए थे। यह दृश्य देखकर राम जी बहुत ज्यादा भाव विभोर हो गए और उन्होंने पूरे किन्‍नर समाज को सदैव के लिए यह दिव्य आशीर्वाद प्रदान किया कि 'उनके द्वारा दिया गया आशीर्वाद कभी खाली नहीं जाएगा'।

यही वजह है कि आज भी मांगलिक कार्यों में किन्नर नेग और आशीर्वाद देने आते हैं। साथ ही उनकी कही गई बात अक्सर सही सिद्ध होती है।

यह भी पढ़ें: Deepak ke Upay: आर्थिक तंगी होगी दूर, घर में होगा मां लक्ष्मी का वास, करें दीपक के ये खास उपाय

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।