Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lord Vishnu Puja: खरमास के दौरान भगवान विष्णु की करें विशेष पूजा, जानें इसका सही तरीका

Kharmas 2023-2024 खरमास सनातन धर्म के लिए एक महत्वपूर्ण समय है क्योंकि इस दौरान सूर्य अपनी स्थिति बदलते हैं। इस महीने के दौरान लोगों को धार्मिक कार्य अवश्य करना चाहिए जैसे -पवित्र नदी में स्नान करना मंदिरों के दर्शन करना और भगवान सूर्य को जल चढ़ाना। इसके अलावा मंत्रों का जाप गीता और रामायण का पाठ करना भी कल्याणकारी माना गया है।

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediUpdated: Tue, 02 Jan 2024 10:49 AM (IST)
Hero Image
Lord Vishnu Puja: खरमास के दौरान भगवान विष्णु की ऐसे करें पूजा

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Kharmas 2023-2024: खरमास, जिसे हिंदू धर्म में मलमास के नाम से भी जाना जाता है। इसका आरंभ 16 दिसंबर से हो चुका है और इसका समापन 15 जनवरी को होगा। सनातन धर्म में इस महीने किसी भी नए और शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस दौरान भगवान सूर्य अपनी स्थिति बदलते हैं और वृश्चिक से धनु राशि तक यात्रा करते हैं।

हालांकि इस माह धार्मिक कार्यों पर जोर दिया जाता है। शास्त्रों में कहा जाता है कि खरमास के दौरान भगवान विष्णु की पूजा करने से जीवन की नकारात्मकता दूर होती है। तो आइए जानते हैं इस महीने कैसे श्री हरि को प्रसन्न करें?

इस विधि से करें भगवान विष्णु की पूजा

  • भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए अगर इस माह उनकी विधिपूर्वक पूजा की जाए, तो वे बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं। साथ ही माता लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है। सुबह उठकर पवित्र स्नान करें। घर और मंदिर की सफाई करें। इसके बाद नारायण की प्रतिमा स्थापित करें। भगवान का पंचामृत से अभिषेक करें।
  • हल्दी या फिर गोपी चंदन का तिलक लगाएं। पीला फूल अर्पित करें। बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करें। अंत में आरती से पूजा का समापन करें और फिर शंखनाद जरूर करें। परिवार के सभी लोगों में प्रसाद बांटे।

खरमास का महत्व

खरमास सनातन धर्म के लिए एक महत्वपूर्ण समय है, क्योंकि इस दौरान सूर्य अपनी स्थिति बदलते हैं। इस महीने के दौरान लोगों को धार्मिक कार्य अवश्य करना चाहिए, जैसे -पवित्र नदी में स्नान करना, मंदिरों के दर्शन करना और भगवान सूर्य को जल चढ़ाना।

इसके अलावा मंत्रों का जाप, गीता और रामायण का पाठ करना भी बहुत ही कल्याणकारी माना गया है। बता दें, खरमास माह तीर्थयात्रा करने के लिए बेहद शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें: Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति के दिन क्या करें और क्या नहीं? यहां जानें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'