Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucky Plants: क्या आपके भी एलोवेरा में आए हैं फूल, तो जीवन में मिल सकते हैं ये संकेत

Plants for Progress कई घरों में एलोवेरा का पौधा लगाया जाता है। यह पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इतना ही नहीं एलोवेरा को घर में रखना काफी शुभ भी माना गया है। ऐसे में अगर आपके भी एलोवेरा के पौधे में फूल आने लगे हैं तो यह एक खास संदेश हो सकता है। आइए जानते हैं इसके विषय में।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 20 Feb 2024 10:39 AM (IST)
Hero Image
Lucky Plants एलोवेरा में फूल आने पर मिलते हैं ये संकेत।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Lucky Plants for Home: पेड़-पौधे न केवल घर की सुंदरता बढ़ाने का काम तो करते ही हैं, इसके साथ ही हिंदू धर्म में कई पेड़-पौधों जैसे तुलसी, केला आदि को पूजनीय भी माना गया है। इसके साथ ही कई ऐसे पेड़-पौधे भी होते हैं जो औषधि का काम करते हैं। ऐसा ही पौधा है एलोवेरा का पौधा। सुंदरता बढ़ाने के लिए भी इस पौधे को इस्तेमाल किया जाता है।

इस रंग के फूल

यदि आपके एलोवेरा के पौधे में नारंगी या लाल रंग के फूल खिलते हैं, तो इससे काफी शुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ होता है कि आपके घर में बरकत आने वाली है, क्योंकि यह माना जाता है कि एलोवेरा के फूल में धन को आकर्षित करने की क्षमता होती है। जिससे परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

कब आते हैं फूल

एलोवेरा के हर पौधे में फूल नहीं आता है। माना जाता है कि जब एलोवेरा के पौधे की बहुत अच्छे से देखभाल की जाए या वह बहुत पुराना हो गया हो, तभी इसमें फूल आते हैं। एलोवेरा के पौधे के साथ-साथ इसके फूलों में भी कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें - Vastu Tips: गुड़हल का पौधा लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान, घर से दूर होगी नकारात्मक ऊर्जा

करें ये उपाय

धन लाभ के लिए आप एलोवेरा के फूल से ये उपाय कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा के फूल आने पर उन्हें एक लाल रंग के कपड़े में लपेटकर घर की तिजोरी या धन के स्थान पर रख दें। ऐसा करने से आपको अपनी आर्थिक स्थिति में सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं। इसके साथ ही आप एलोवेरा के फूल को लाल रंग के कपड़े में लपेटकर मंदिर में भी रख सकते हैं। इससे भी व्यक्ति के लिए धन लाभ के योग बनते हैं।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Picture Credit: pexels