Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maa Kali Ke Upay: शनिवार के दिन करें मां काली से जुड़े ये उपाय, खुल जाएंगे आपकी किस्मत के दरवाजे

हिंदू धर्म में माना गया है कि काली माता की पूजा करने से साधक को कई प्रकार रोगों और समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है। मां काली माता सती का ही रौद्ध रूप हैं। ऐसे में आप तमाम समस्याओं से निजात पाने के लिए शनिवार के दिन मां काली से संबंधित कुछ उपाय कर सकते हैं। इससे आपके जीवन में खुशहाली बनी रहेगी।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 03 May 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
Maa Kali Upay on Saturday: शनिवार को करें मां काली से जुड़े ये उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Maa Kali Upay on Saturday: हिंदू धर्म में कई देवी-देवताओं के लिए एक खास दिन समर्पित माना गया है। इसी प्रकार यह माना जाता है कि शनिवार के दिन मां काली की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। यह दिन मां काली की कृपा प्राप्ति के लिए सबसे उत्तम माना गया है। यह दिन काली माता के साथ-साथ शनिदेव की भी समर्पित माना जाता है। ऐसे में आप शनिवार के दिन कुछ खास उपाय कर सकते हैं।

नहीं आएगी धन की समस्या

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मां काली को गुड़ का भोग अति प्रिय है। ऐसे में मां काली की पूजा के दौरान उन्हें गुड़ का भोग जरूर लगाना चाहिए। इसके बाद इस गुड़ को प्रसाद के रूप में गरीबों में बांट दें। ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में आ रही धन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

प्रसन्न होंगी मां काली

शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक, काले तिल डालकर जलाएं। इसके साथ ही पीपल के पेड़ की 7 बार परिक्रमा करें और इस दौरान मां काली का नाम लेते रहें। मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से मां काली प्रसन्न होती हैं।  

करें ये उपाय

काली माता के मंदिर में जाकर उन्हें नींबू की माला अर्पित करें। इसके साथ ही मां काली को ताजे फल और सूजी के हलवे का भोग लगाएं। इस उपाय को करने से मां काली की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें - Shani Jayanti 2024: शनि जयंती की पूजा में शामिल करें ये खास चीजें, जीवन में खुशियों का होगा आगमन

करें इस मंत्र का जाप

शनिवार के दिन काली माता के मंदिर जाकर मां काली के बीज मंत्र मंत्र का जाप करना चाहिए। माना जाता है कि इस मंत्र के जाप से बीमारियों से मुक्ति मिलती है। इस मंत्र का जाप कम से कम 21 बार करना चाहिए।

।। ॐ क्रीं क्रीं क्रीं हलीं ह्रीं खं स्फोटय क्रीं क्रीं क्रीं फट ।।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'