Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maa Laxmi Upay: शाम के इस समय होता है लक्ष्मी जी का आगमन, ऐसे लोगों को नहीं होती कृपा की प्राप्ति

माना जाता है कि लक्ष्मी जी की आराधना करने से व्यक्ति को आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि दिन के किस समय में लक्ष्मी जी का घर में आगमन होता है और इस दौरान किन कार्यों को करने से बचना चाहिए। ताकि व्यक्ति के घर में माता लक्ष्मी का वास बना रहे।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Thu, 14 Mar 2024 04:50 PM (IST)
Hero Image
Maa Laxmi Upay: शाम के इस समय होता है लक्ष्मी जी का आगमन।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Maa Lakshmi blessing Upay:  सनातन धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है। माना जाता है कि जिस भी व्यक्ति पर लक्ष्मी मां की कृपा बरसती है, उसे कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है। साथ ही धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शाम के समय लक्ष्मी जी का घर में आगमन होता है। इस दौरान यदि साधक ये कार्य करता है तो उसे लक्ष्मी जी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है।

मां लक्ष्मी के आगमन का समय

शास्त्रों में माना गया है कि शाम में करीब 07 बजे से लेकर 09 बजे तक लक्ष्मी जी भ्रमण करती हैं। ऐसे में शाम का यह समय ही घर में मां लक्ष्मी के आगमन का समय भी होता है। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि लक्ष्मी जी का आपके घर में आगमन हो तो इसके लिए स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

इन लोगों के घर में नहीं करती प्रवेश

मान्यताओं के अनुसार, जो व्यक्ति अपने द्वार पर गंदगी रखता है, उसके घर में मां लक्ष्मी कभी प्रवेश नहीं करती। क्योंकि ऐसा माना गया है कि मां लक्ष्मी को स्वच्छता अति प्रिय है। ऐसे में अपने घर में साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। वहीं, जो लोग सूर्योदय के बाद सोते हैं, उनके घर में भी देवी लक्ष्मी का कभी वास नहीं होता। ऐसे लोगों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

नहीं करने चाहिए ये काम

शास्त्रों के अनुसार, शाम के समय तुलसी को स्पर्श नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को दुर्भाग्य का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही सूर्यास्त के बाद कभी झाड़ू भी नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर चली जाती है। वहीं सूर्यास्त समय चौखट पर बैठना भी शुभ नहीं माना जाता।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'