Move to Jagran APP

Maa Laxmi Upay: मां लक्ष्मी के नाराज होने पर मिल सकते हैं ये संकेत, न करें अनदेखा

हिंदू धर्म में आर्थिक सम्पन्नता के लिए मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहैं जो देखने में तो बहुत आम लगते हैं लेकिन यह इस बात का संकेत हो सकते हैं कि धन की देवी आपसे रुष्ट हैं। ऐसे में इस संकेतों को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Sat, 12 Oct 2024 04:13 PM (IST)
Hero Image
Maa Laxmi Upay मां लक्ष्मी के नाराज होने पर मिल सकते हैं ये संकेत।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी के रूप में पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि जब किसी साधक पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है, तो उसे धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता। लेकिन वहीं, अगर मां लक्ष्मी किसी से नाराज हो जाए, तो ऐसे में उस व्यक्ति को आर्थिक दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में चले जानते हैं कि मां लक्ष्मी के नाराज होने पर व्यक्ति को क्या संकेत मिलने लगते हैं।

आम से दिखने वाले संकेत

हिंदू धर्म में झाड़ू के मां लक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है। वहीं झाड़ू का टूटना किसी को भी आम बात लग सकती ही। लेकिन झाड़ू का बार-बार टूटना इस बात की और इशारा करता है कि मां लक्ष्मी आपसे रुष्ट हैं। वहीं उबलते हुए दूध का बर्तन से बाहर निकल जाना भी एक आम बात है।

लेकिन ऐसा बार-बार हो रहा है, तो यह भी इस बात की और इशारा करता है कि मां लक्ष्मी आपसे नाराज है। ऐसे में आपको पूर्व में की गई अपनी गलतियों के लिए मां लक्ष्मी से क्षमा याचना करनी चाहिए।

(Picture Credit: Freepik)

जब सूखने लगे ये पौधे

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में यदि आपका तुलसी का पौधा अचानक से सूख जाता है, तो आने वाली आर्थिक हानि की ओर इशारा करता है। वहीं अगर आपके घर में रखा मनी प्लांट का पौधा भी अचानक से सूखने लगता है, तो इसे भी मां लक्ष्मी की नाराजगी का संकेत माना जाता है।

यह भी पढ़ें - Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार को पूजा के समय मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये चीजें, धन से भर जाएगी तिजोरी

(Picture Credit: Freepik)

सुधारें ये गलती

बाथरूम, किचन या घर के किसी अन्य स्थान पर यदि लगातार पानी का टपक रहा है, तो इसे एक अच्छा संकेत नहीं माना जाता। इस संकेत को धन हानि से जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में घर में टपकते नल को तुरंत ही ठीक करवा लेना चाहिए।

कृपा प्राप्ति के लिए करें ये काम

अगर आपको अपने घर में ये संकेत दिखाई दे रहे हैं, तो मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन ये काम जरूर करने चाहिए। इसके लिए शुक्रवार को तुलसी के समक्ष घी का दीपक जरूर जलाएं और देवी लक्ष्मी के मंत्रों का जप करें।

यह भी पढ़ें - Lakshmi ji Puja: लक्ष्मी जी की पूजा में करें आरती के साथ-साथ मंत्रों का जाप, धन से भरी रहेगी तिजोरी

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।