Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Magh Gupt Navratri 2024: बेहद कल्याणकारी है 10 महाविद्याओं की पूजा, जानें इनके नाम का महत्व

गुप्त नवरात्र ( Magh Gupt Navratri 2024) का समय बेहद पावन माना गया है। इस दौरान देवी दुर्गा की 10 महाविद्याओं की पूजा का विधान है। पौराणिक कथाओं के अनुसार जो भक्त मां की 10 महाविद्या की पूजा सच्ची श्रद्धा के साथ करते हैं उन्हें तंत्र और मंत्र की सिद्धि प्राप्त होती है। तो आइए इनके नाम का महत्व जानते हैं -

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediUpdated: Sat, 10 Feb 2024 02:15 PM (IST)
Hero Image
Magh Gupt Navratri 2024: दस महाविद्याओं के नाम का महत्व

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Magh Gupt Navratri 2024: माघ गुप्त नवरात्र की शुरुआत 10 फरवरी, 2024 यानी आज से हो गई है। यह पर्व मां दुर्गा की 10 महाविद्याओं की पूजा के लिए समर्पित है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो साधक मां की 10 महाविद्या की पूजा सच्ची श्रद्धा के साथ करते हैं उन्हें तंत्र और मंत्र की सिद्धि प्राप्त होती है। तो आइए इनके नाम का महत्व जानते हैं -

दस महाविद्याओं के नाम का महत्व

देवी काली

मां काली दस महाविद्याओं में प्रथम हैं। गुप्त शत्रुओं, बुरी आत्माओं और काले जादू के विनाश के लिए उनकी पूजा की जाती है। देवी काली की आराधना से तांत्रिक विद्याओं में सिद्धि प्राप्त होती है।

देवी तारा

देवी तारा को तारिणी भी कहा जाता है, जो साधक उनकी पूजा भक्ति भाव के साथ करते हैं। उनके सभी कष्टों का अंत हो जाता है।

देवी त्रिपुर सुंदरी

देवी त्रिपुर सुंदरी की पूजा बेहद कल्याणकारी मानी गई है। उनकी पूजा से मोक्ष की प्राप्ति होती है। साथ ही सौभाग्य, धन और खुशी का आशीर्वाद मिलता है।

देवी भुवनेश्वरी

ऐसा माना जाता है कि देवी भुवनेश्वरी वह हैं, जो तीनों लोकों का मार्गदर्शन करती हैं, उनकी तीन आंखें हैं और देवी की पूजा करके कोई भी व्यक्ति सर्वोत्तम शिक्षा प्राप्त कर सकता है।

देवी भैरवी

देवी भैरवी मां दुर्गा का उग्र रूप हैं। भक्त शक्ति, सुरक्षा और सफलता पाने के लिए उनकी पूजा करते हैं।

देवी छिन्नमस्ता

देवी छिन्नमस्ता भय और अवसाद को दूर करने में मदद करती हैं। लोग शत्रुओं से छुटकारा पाने, नौकरी, प्रमोशन और धन पाने के लिए इनकी पूजा करते हैं।

देवी धूमावती

देवी धूमावती की पूजा करने से लोगों को सभी प्रकार के दुर्भाग्य और दुखों से मुक्ति मिल जाती है।

देवी बगलामुखी

देवी बगलामुखी भक्तों को उनके शत्रुओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं। साथ ही वे भक्तों को सुरक्षा भी प्रदान करती हैं।

देवी मातंगी

देवी मातंगी को तांत्रिक सरस्वती के रूप में जाना जाता है। उनकी पूजा से ज्ञान और बुद्धि प्राप्ति होती है।

देवी कमला

देवी कमला की पूजा शास्त्रों में बहुत ही शुभ मानी गई है। उनकी पूजा से धन, समृद्धि और विकास का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

यह भी पढ़ें: Basant Panchami 2024: मां सरस्वती को प्रिय हैं ये वस्तुएं, पूजा के दौरान जरूर करें अर्पित

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'