Move to Jagran APP

Mahalakshmi Vrat 2024: महालक्ष्मी व्रत के अंतिम दिन करें ये खास उपाय, अपार कृपा बरसाएंगी धन की देवी

महालक्ष्मी व्रत को धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति के लिए बहुत ही समय माना जाता है। इस समय में यदि आप कुछ उपाय करते हैं तो इससे आपको जीवन में बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं महालक्ष्मी व्रत से संबंधित कुछ उपाय जिन्हें अपनाकर आप धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 24 Sep 2024 10:05 AM (IST)
Hero Image
mahalaxmi vrat 2024 महालक्ष्मी व्रत के अंतिम दिन करें ये खास उपाय (Picture Credit: Freepik) (AI Image)
धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हर साल महालक्ष्मी व्रत की शुरुआत भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि से मानी जाती है। वहीं इसका समापन आश्विन माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर होती है। ऐसे में इस साल इस व्रत की शुरुआत बुधवार, 11 सितंबर से हो चुकी है, जिसका समापन आज यानी मंगलवार, 24 सितंबर को होगा। ऐसे में आप महालक्ष्मी व्रत के अंतिम दिन भी मां लक्ष्मी के कृपा पात्र बन सकते हैं।

करें ये आसान उपाय (Mahalakshmi Vrat Upay)

महालक्ष्मी व्रत के अंतिम दिन मां लक्ष्मी को पूजा के दौरान खीर का भोग जरूर लगाए। इसके बाद इस खीर को 16 कन्याओं में बांट दें। इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और साधक पर अपनी दया दृष्टि बनाए रखती हैं।

नहीं होगी धन की कमी

महालक्ष्मी व्रत के अंतिम दिन देवी लक्ष्मी की विधिवत रूप से पूजा-अर्चना करें। इसके बाद एक कच्चे सूत में 16 गांठ लगाएं और इस दौरान महालक्ष्मी नमः मंत्र का जाप करते रहें। अब इस गांठ पर कुमकुम और अक्षत लगाएं और इसे देवी लक्ष्मी के चरणों में अर्पित कर दें। पूजा संपन्न होने के बाद इस सूत्र को अपने दाहिने हाथ में बांध लें। ऐसा करने से व्यक्ति को धन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

यह भी पढ़ें - Mahalaxmi Vrat 2024: महालक्ष्मी व्रत के अंतिम दिन इस तरह करें पूजा, धन से भर जाएंगे भंडार

कभी खाली नहीं होगी तिजोरी

पीली कौड़ी माता लक्ष्मी को बेहद प्रिय मानी गई हैं। ऐसे में आप महालक्ष्मी व्रत के अंतिम दिन की पूजा में पीली कौड़ी से जुड़ा ये उपाय कर लाभ देख सकते हैं। इसके लिए एक लाल कपड़े में पीली कौड़ी को बांधकर पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को अर्पित करें। अगले दिन इसे अपने धन के स्थान या तिजोरी में रख दें। इस उपाय को करने से आपकी तिजोरी हमेशा भरी रहेगी।

यह भी पढ़ें - Mahalaxmi Vrat 2024: कब है अंतिम महालक्ष्मी व्रत? इस विधि से करें उद्यापन, धन संबंधी समस्या होगी दूर

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।