Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahashivratri 2024: शिवरात्रि से पहले कर लें लौंग के ये उपाय, बन जाएंगे सभी बिगड़े काम

प्रत्येक वर्ष फाल्गुन माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर महाशिवरात्रि का व्रत किया जाता है। यह व्रत मुख्य रूप से भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना के लिए समर्पित माना जाता है। ऐसे में आप महाशिवरात्रि के विशेष अवसर पर लौंग के इन उपायों द्वारा अपने जीवन की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Thu, 29 Feb 2024 10:21 AM (IST)
Hero Image
Mahashivratri 2024 शिवरात्रि से पहले करें ये लौंग के उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Mahashivratri Vrat 2024 Date: लौंग रसोई में उपयोग होने वाला एक मसाला है, जो स्वाद और सेहत के मामले में तो खास है ही, साथ ही इसके कुछ उपाय व्यक्ति को विशेष लाभ भी दिला सकते हैं। ऐसे में आप भी शिवरात्रि से पहले कुछ लौंग के उपाय कर सकते हैं।

महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त

फाल्गुन माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 08 मार्च को रात 09 बजकर 57 मिनट पर शुरू हो रही है। वहीं, इस तिथि का समापन -9 मार्च को शाम 06 बजकर 17 मिनट पर होगा। क्योंकि महाशिवरात्रि की पूजा निशिता काल में की जाती है, ऐसे में महाशिवरात्रि का पर्व 08 मार्च, शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा। इस दौरान पूजा का मुहूर्त कुछ इस प्रकार रहेगा -

  • निशिता काल पूजा समय - मध्य रात्रि 12 बजकर 07 मिनट से 12 बजकर 56 मिनट तक
  • रात्रि प्रथम प्रहर पूजा समय - शाम 06 बजकर 25 से 21  बजकर 28 मिनट तक
  • रात्रि द्वितीय प्रहर पूजा समय - रात  09 बजकर 28 से 12  बजकर 31 मिनट तक
  • रात्रि तृतीय प्रहर पूजा समय -  मध्य रात्रि 12 बजकर 31 से 03 बजकर 34 मिनट तक
  • रात्रि चतुर्थ प्रहर पूजा समय - प्रातः 03 बजकर 34 से 06 बजकर 37 मिनट तक

करें ये उपाय

शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को गुलाब के साथ-साथ दो लौंग भी अर्पित करनी चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यह उपाय बहुत कारगर माना गया है। इससे व्यक्ति के लिए धन लाभ के रास्ते खुल सकते हैं।

दूर होगी धन संबंधी समस्याएं

यदि बहुत मेहनत के बाद भी आपके हाथ में धन नहीं टिक रहा है, तो इसके लिए आप ये उपाय कर सकते हैं। 5 लौंग लेकर उसे एक लाल कपड़े में बांध दें। अब इस कपड़े को धन के स्थान या तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपकी धन संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं।  

यह भी पढ़ें - Mahashivratri 2024: इन राशियों के लिए सौगात लेकर आ रही है महाशिवरात्रि, जानिए क्या-क्या मिलेंगे लाभ?

बनेंगे सभी बिगड़े काम

शिवरात्रि से पहले पड़ रहे शनिवार के दिन घर में दिया जलाएं और इसमें 3 से 4 लौंग डाल दें। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से साधक के सभी बिगड़े काम धीरे-धीरे बनने लगते हैं।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'