Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mangal Dosh Upay: मंगल दोष के चलते विवाह में आ रही है बाधा, तो मंगलवार के दिन जरूर करें ये उपाय

कुंडली के प्रथम द्वितीय चतुर्थ सप्तम अष्टम और द्वादश भाव में मंगल रहने से जातक के विवाह में बहुत बाधा आती है। इन भावों में मंगल के रहने पर जातक मांगलिक कहलाता है। कई परिस्थिति में मंगल दोष का परिहार स्वतः हो जाता है। इसके लिए योग्य और प्रकांड ज्योतिष से मंगल दोष का विचार कराना चाहिए। दोष लगने पर निवारण अनिवार्य है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 13 May 2024 05:11 PM (IST)
Hero Image
Mangal Dosh Upay: मंगल दोष के उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Mangal Dosh Upay: ज्योतिष शास्त्र में मंगल देव ऊर्जा के कारक माने जाते हैं। मेष और वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल देव हैं। मंगल देव मकर राशि में उच्च के होते हैं। वहीं, कर्क राशि में नीच के होते हैं। अतः मकर राशि को मंगल देव हमेशा शुभ फल देते हैं। ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में मंगल ग्रह मजबूत होने से जातक को करियर में ऊँचा मुकाम हासिल होता है। सरकारी नौकरी के भी योग बनते हैं। हालांकि, कुंडली के प्रथम, द्वितीय, चतुर्थ, सप्तम, अष्टम और द्वादश भाव में मंगल रहने से जातक के विवाह में बहुत बाधा आती है। इन भावों में मंगल के रहने पर जातक मांगलिक कहलाता है। कई परिस्थिति में मंगल दोष का परिहार स्वतः हो जाता है। इसके लिए योग्य और प्रकांड ज्योतिष से मंगल दोष का विचार कराना चाहिए। अगर आपकी शादी में बाधा मंगल दोष के चलते आ रही है, तो मंगलवार के दिन ये उपाय जरूर करें। इन उपायों को करने से विवाह में आ रही बाधा दूर हो जाती है।  

यह भी पढ़ें: मंगल ग्रह मजबूत करने के लिए मंगलवार को जरूर करें ये 4 उपाय, सभी संकटों से मिलेगी निजात


मंगल दोष के उपाय

  • ज्योतिष मांगलिक लड़कियों के माता-पिता को मंगल दोष दूर करने हेतु कुंभ विवाह, विष्णु विवाह पूजा कराने की सलाह देते हैं। अतः मंगलवार के दिन कुंभ विवाह कराएं। इस निवारण के पश्चात विवाह के योग बनने लगते हैं। वहीं, मांगलिक लड़के के लिए अर्क विवाह पूजन की सलाह दी जाती है। इस निवारण से विवाह में आ रही बाधा समाप्त हो जाती है।
  • अगर आप मांगलिक हैं, तो उज्जैन स्थित मंगलनाथ मंदिर में भात पूजन अवश्य कराएं। ये पूजा मंगलवार के दिन की जाती है। इस उपाय को विवाह से पूर्व और पश्चात दोनों समय में किया जाता है। मंगल दोष निवारण हेतु भात पूजन कर सकते हैं।
  • मंगल दोष दूर करने के लिए बड़े भाई की सेवा और सम्मान करें। इसके अलावा, घर के बड़े सदस्यों की सेवा करने से मंगल दोष दूर होता है। अतः मंगलवार के दिन अपने बड़े भाई को उपहार दे सकते हैं।
  • ज्योतिषियों की मानें तो गुरु के साथ मंगल का रहने पर मंगल दोष का परिहार हो जाता है। इसके बावजूद हर मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा-उपासना करें। साथ ही पूजा के समय हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • मंगल दोष से निजात पाने के लिए हर मंगलवार के दिन लाल रंग की गाय को गुड़ और रोटी खिलाएं। साथ ही मंगलवार के दिन लाल रंग युक्त चीजों का दान करें।

यह भी पढ़ें: नरक का दुख भोगकर धरती पर जन्मे लोगों में पाए जाते हैं ये चार अवगुण

डिस्क्लेमर-''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'