Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mangalvaar Tips : मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, रुष्ट होंगे भगवान हनुमान

Mangalvaar Tips मंगलवार का दिन रामभक्त हनुमान की पूजा के लिए सबसे उपयुक्त है जो भक्त पूरे श्रद्धा-भाव के साथ हनुमान जी की पूजा करते हैं उनकी वो सभी इच्छाएं पूरी होती हैं जिनकी वजह से वो लंबे समय से परेशान हैं। वहीं पूजा के दौरान कुछ लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह उन्हें काफी परेशान होना पड़ता है। तो आइए उसके बारे में जानते हैं -

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediUpdated: Mon, 25 Dec 2023 01:34 PM (IST)
Hero Image
Mangalvaar Tips : मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Mangalvaar Tips: हनुमान पूजा शास्त्रों में सर्वश्रेष्ठ मानी गई है। बजरंगबली की पूजा वैसे किसी भी दिन की जा सकती है, लेकिन मंगलवार और शनिवार का दिन रामभक्त हनुमान की पूजा के लिए सबसे उपयुक्त है, जो भक्त पूरे श्रद्धा-भाव के साथ हनुमान जी की पूजा करते हैं उनकी वो सभी इच्छाएं पूरी होती हैं, जिनकी वजह से वो लंबे समय से परेशान हैं।

वहीं पूजा के दौरान या फिर अंजाने में कुछ लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसकी वजह उन्हें काफी परेशान होना पड़ता है। ऐसे में आज हम बताएंगे कि मंगलवार के दिन भूलकर भी क्या नहीं करना चाहिए। तो आइए जानते हैं -

मंगलवार के दिन क्या न करें ?

  • मंगलवार के दिन तामसिक भोजन यानी मांस और शराब का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इन चीजों के सेवन से मंगल भारी हो सकता है। साथ ही संकटमोचन हनुमान रुष्ट होते हैं।
  • जो साधक भगवान हनुमान के लिए मंगलवार का उपवास रखते हैं, उन्हें इस दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस व्रत में नमक का सेवन पूर्ण रूप से वर्जित है।
  • मंगलवार के दिन को लेकर ऐसा कहा जाता है कि इस दिन गलती से भी किसी को उधार पर पैसा नहीं देना चाहिए, क्योंकि इस दिन किसी को दिया गया पैसा बड़ी मुश्किल से वापस मिलता है।
  • मंगलवार के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए, जो लोग इस दिन का उपवास रखते हैं उनके लिए इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना बेहद जरूरी है।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगलवार के दिन पश्चिम और उत्तर दिशा की यात्रा करने से बचना चाहिए। हालांकि किसी कार्य के चलते अगर बाहर की यात्रा पर जाना पड़ रहा है, तो घर से भगवान हनुमान का नाम लेकर और गुड़ खाकर निकलें।
  • मान्यताओं अनुसार, मंगलवार के दिन नाखुन, बाल, दाढ़ी कटवाने से बचना चाहिए।
  • ऐसा कहा जाता है कि मंगलवार को लोहा और काला कपड़ा नहीं खरीदना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Margashirsha Purnima 2023: पूर्णिमा के दिन भगवान सत्यनारायण की इस विधि से करें पूजा, जानें इसका महत्व

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'