Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mangalwar Daan: हनुमान जी की कृपा पाने के लिए इन चीजों का करें दान, विवाह में आ रही बाधा होगी दूर

Mangalwar daan List सनातन धर्म में मंगलवार का दिन बजरंगबली और मंगल ग्रह को समर्पित है। मंगलवार के दिन हनुमान जी (Lord Hanuman) की विशेष पूजा की जाती है। साथ ही विशेष कार्यों में सिद्धि प्राप्ति हेतु व्रत भी रखा जाता है। इस व्रत के पुण्य प्रताप से साधक के जीवन में व्याप्त सभी दुख और संकट दूर हो जाते हैं।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Tue, 14 May 2024 09:55 AM (IST)
Hero Image
Mangalwar Daan: हनुमान जी की कृपा पाने के लिए इन चीजों का करें दान

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Mangalwar Daan: सनातन धर्म में मंगलवार का दिन बजरंगबली और मंगल ग्रह को समर्पित है। धार्मिक मान्यता है कि मंगलवार के दिन विधिपूर्वक हनुमान जी की पूजा-अर्चना और व्रत करने से जातक को प्रभु की कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा इस दिन कुछ चीजों का दान भी किया जाता है। इससे इंसान के सभी संकट और दुख दूर होते हैं और मंगल के अशुभ प्रभाव कम होते हैं। आइए जानते हैं कि मंगलवार के दिन किन चीजों का दान करना फलदायी होता है।  

यह भी पढ़ें: Maa Lakshmi: कब और कैसे हुई धन की देवी की उत्पत्ति? जानें इससे जुड़ी कथा एवं महत्व

इन चीजों का करें दान

  • हनुमान जी को लड्डू अधिक प्रिय है। मंगलवार के दिन प्रभु की पूजा करें और उन्हें लड्डू का भोग लगाएं। इसके बाद लोगों में प्रसाद का वितरण करें। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो भोग में लड्डू शामिल करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है और इनकम में वृद्धि होती है।
  • इसके अलावा मंगलवार को मसूर की दाल का दान करें। ऐसा माना जाता है कि मसूर की दाल का दान करने से मांगलिक दोष से दूर होता है और विवाह में आ रही रुकावट दूर होती है।  
  • आर्थिक तंगी को खत्म करने के लिए मंगलवार के दिन दलिया और चावल का दान करना कल्याणकारी माना जाता है। इससे सदैव तिजोरी भरी रहती है।  
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगलवार के दिन नारियल का दान करना उत्तम माना जाता है। इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा गुड़ का दान करना शुभ माना जाता है।  
  • मंगलवार के दिन घी का दान करें। इस दान से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। उनकी कृपा से घर में सुख और समृद्धि आती है।

यह भी पढ़ें: Ganga Saptami 2024: मां गंगा की पूजा के समय जरूर करें ये आरती, दूर होंगे सभी दुख और संताप

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।