Move to Jagran APP

Mangalwar ke Upay: मंगलवार के दिन करें ये उपाय, आर्थिक संकट से मिलेगा छुटकारा

सनातन धर्म में मंगलवार का खास महत्व है। इस दिन भगवान हनुमान जी की पूजा करने का विधान है। मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा-व्रत करने से मंगल दोष से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा बिगड़े हुए काम पूरे होते हैं। माना जाता है कि मंगलवार को उपाय करने से जीवन की सभी परेशानियों से निजात मिलती है और घर में सुख-शांति का आगमन होता है।

By Jagran NewsEdited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 18 Dec 2023 10:39 AM (IST)
Hero Image
Mangalwar ke Upay: मंगलवार के दिन करें ये उपाय, आर्थिक संकट से मिलेगा छुटकारा

धर्म डेस्क,नई दिल्ली, Mangalwar ke Upay: सनातन धर्म में मंगलवार का खास महत्व है। इस दिन भगवान हनुमान जी की पूजा-व्रत करने का विधान है। मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा-व्रत करने से मंगल दोष से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा बिगड़े हुए काम पूरे होते हैं। माना जाता है कि मंगलवार को उपाय करने से व्यक्ति को जीवन की सभी परेशानियों से निजात मिलती है और घर में सुख-शांति का आगमन होता है। यदि आप भी अपना जीवन सुखमय चाहते हैं, तो इसके लिए मंगलवार को यहां बताए गए उपाय जरूर करें। धार्मिक मत है कि इन उपायों को करने से संकटमोचन हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा और घर में खुशियों का आगमन होगा। आइए जानते हैं-

मंगलवार के उपाय

यदि आप आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं, तो इसके लिए मंगलवार के दिन स्नान और ध्यान करने के बाद हनुमान जी को गुलाब के फूलों की माला चढ़ाएं। इस उपाय को लगातार 7 मंगलवार तक करें। मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक समस्या से छुटकारा मिलता है।

मंगलवार के दिन मिट्टी के बर्तन में शहद डालें और उसके ऊपर ढक्कन लगा दें। इसके बाद उसे हनुमान जी के सामने रख दें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। इसके अलावा सदैव शांति का वास रहेगा।

अगर आप शारीरिक कष्ट की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो मंगलवार को हनुमान जी की मूर्ति के सामने एक बर्तन में पानी रखकर हनुमान बाहुक का विधिपूर्वक पाठ करें। इसके बाद जल ग्रहण करें। इसी तरह अगले दिन भी फिर से हनुमान बाहुक का पाठ करें। धार्मिक मत है कि इस उपाय को लगातार 21 दिनों तक करने से शारीरिक और मानसिक परेशानी से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें: New Year 2024: नए साल में घर में लगाएं ये पौधें, धन में होगी बढ़ोतरी

इसके अलावा मंगलवार के दिन राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करने से व्यक्ति के जीवन के सभी परेशानी दूर होती है।

अगर आप बुरी नजर के प्रभाव को दूर करना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन जौ के आटे में तेल और काला तिल मिलाकर एक रोटी बनाएं। इस रोटी को गुड़ और तेल से चुपड़कर नजर लगने वाले इंसान के ऊपर 7 या 21 बार उतारकर भैंस को खिलाएं। मान्यता है कि इस उपाय को करने से बुरी नजर का प्रभाव खत्म होगा।

यह भी पढ़ें: New Year Upay 2024: नव वर्ष के पहले दिन राशि अनुसार करें इन मंत्रों का जाप, दूर हो जाएंगे सभी दुख और संताप

Author- Kaushik Sharma

डिसक्लेमर-'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'