Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mangalwar ke Upay: मंगलवार के दिन जरूर करें ये काम, मिट जाएंगे जीवन के सभी संकट

Hanuman ji Upay माना जाता है कि जिस भी व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा बरसती है उसे जीवन में कष्टों का सामना नहीं करना पड़ता। ऐसे में यदि आप हनुमान के कृपापात्र बनना चाहते हैं तो हनुमान जी को समर्पित माने गए दिन यानी मंगलवार के दिन कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। ऐसा करने से आप जीवन के कई कष्टों से बच सकते हैं।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Tue, 12 Dec 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
Mangalwar ke Upay मंगलवार के दिन करें ये काम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Mangalwar ke Upay in hindi: हिंदू धर्म में प्रत्येक दिन अलग-अलग देवी-देवताओं की पूजा के लिए समर्पित माना गया है। ऐसे में मंगलवार का दिन राम भक्त हनुमान जी को समर्पित है। यह दिन हनुमान जी की कृपा पाने के लिए बहुत ही उत्तम माना गया है। ऐसे में यदि आप मंगलवार के दिन ये काम करते हैं तो इससे आपको कर्ज से लेकर जीवन में आ रही बाधाओं तक से मुक्ति मिल सकती है। 

दूर होगी हर बाधा

मंगलवार के दिन मंदिर जाकर हनुमान जी के दाहिने कंधे पर सिंदूर का तिलक लगाएं। इससे साधक के कार्यों में आ रही रुकावट दूर होती है। जिससे साधक को सभी कार्य धीरे-धीरे बनने लगते हैं। इसके साथ ही मंगलवार के दिन चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर बजरंगबली जी को अर्पित करें। ऐसा करने से जीवन के सभी दुख-संताप दूर हो जाते हैं।

नहीं होगी पैसों की कमी

माना जाता है कि यदि आप अपना कर्ज मंगलवार के दिन चुकाते हैं, तो इससे जीवन में कभी कर्ज लेने की नौबत नहीं आती। इसके साथ ही मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर बजरंगबली जी को गुलाब के फूलों से बनी माला अर्पित करें। ऐसा आपको लगातार 7 मंगलवार तक करना है। इस उपाय से आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें - Monthly Vrat Tyohar January 2024: जानें, जनवरी महीने में पड़ने वाले व्रत-त्योहारों की सूची एवं तिथि

भूलकर भी न करें ये काम

मंगलवार के दिन मांस-मदिरा का सेवन करना वर्जित माना गया है। साथ ही इस दिन किसी से भी विवाद नहीं करना चाहिए। मंगलवार के दिन क्रोध करने या गृह कलह से बचना चाहिए। इस दिन बाल कटवाने या नाखून काटने की भी मनाही है। यदि आप इस नियमों का ध्यान रखते हैं तो आप अशुभ परिणामों से बच सकते हैं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'