Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mangalwar ke Upay: मंगलवार के दिन करें ये उपाय, अशुभ ग्रहों से मिलेगा छुटकारा

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से इंसान को जीवन में सभी दुखों से छुटकारा मिलता है। ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार के विशेष उपायों के बारे में बताया गया है। यदि आपके कार्य में किसी तरह की कोई बाधा आ रही है तो ऐसे में आपके लिए ज्योतिष शास्त्र के उपाय बेहद कल्याणकारी साबित होंगे। आइए जानते हैं मंगलवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

By Kaushik SharmaEdited By: Kaushik SharmaUpdated: Tue, 27 Feb 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Mangalwar ke Upay: मंगलवार के दिन करें ये उपाय, अशुभ ग्रहों से मिलेगा छुटकारा

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Mangalwar ke Upay: सनातन धर्म में मंगलवार के दिन भगवान हनुमान जी की पूजा और व्रत करने का विधान है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, मंगलवार के दिन हनुमान जी की विधिपूर्वक पूजा करने से इंसान को जीवन में सभी दुखों से छुटकारा मिलता है और कुंडली में व्याप्त अशुभ ग्रहों का प्रभाव भी समाप्त होता है। साथ ही भगवान हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है। ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार के विशेष उपायों के बारे में बताया गया है। यदि आपके कार्य में किसी तरह की कोई बाधा आ रही है, तो ऐसे में आपके लिए ज्योतिष शास्त्र के उपाय बेहद कल्याणकारी साबित होंगे। आइए जानते हैं मंगलवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

यह भी पढ़ें: Holi 2024: साल 2024 में कब मनाई जाएगी होली? जानिए हिंदू धर्म में क्यों इतना महत्वपूर्ण है ये त्योहार

मंगलवार के उपाय

-यदि आप लंबे समय से कुंडली में अशुभ ग्रहों का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में मंगलवार के दिन भगवान हनुमान जी की पूजा करें। साथ ही उन्हें सिंदूर अर्पित करें। माना जाता है कि ऐसा करने से कुंडली में अशुभ ग्रहों से मुक्ति मिलती है। साथ ही कार्यों में सफलता हासिल होती है।

-जीवन के दुख और संकट को खत्म करने के लिए मंगलवार के दिन राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। मान्यता के अनुसार, राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करने से इंसान को सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। साथ ही संकटमोचन भगवान हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है।

न करें ये कार्य

-धार्मिक मान्यता के अनुसार, मंगलवार के दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए। साथ ही नाखून काटने की भी सख्त मनाही है। माना जाता है कि इस कार्य को करने से हनुमान जी और मंगल देव नाराज हो सकते हैं। इसलिए मंगलवार के दिन बाल काटने, दाढ़ी बनाने और नाखून काटने से बचना चाहिए।

-मंगलवार के दिन किसी को पैसे उधार नहीं देना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत बनी रहती है।

यह भी पढ़ें: Masik Krishna Janmashtami 2024: मासिक कृष्ण जन्माष्टमी पर करें इस शक्तिशाली चालीसा का पाठ, पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं

डिसक्लेमर-'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'